January 21, 2022

बिहार के सुपौल में मिला दुर्लभ अमेरिकन बर्न उल्लू, कीमत 8 से 10 लाख रूपए..जानिए-

OWL

डेस्क: बिहार के सुपौल के त्रिवेणीगंज प्रखंड क्षेत्र के डपरखा पंचायत के वार्ड 9 में मंगलवार की दोपहर में एक दुर्लभ अमेरिकन बर्न प्रजाति का उल्लू जख्मी अवस्था में पाया गया। क्योंकि पहले से ही कौए उस पर चोंच मार रहे थे। किसी तरह जान बचाकर यह अमेरिकन उल्लू अमरूद के बगीचे के नीचे छुप गया और अपनी जान बचा ली।

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय निवासी ने उल्लू को संरक्षण में लेकर वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे डीएफओ सुपौल ने उल्लू को कब्जे में लिया। वहीं ग्रामीणों में बर्न प्रजाति का उल्लू देखने आसपास के लोगों में देखने की होड़ मच गई थी, कोई लोग सेल्फी ले रहा था तो कोई लोग इसे भगवान का दर्जा दे रहा था।

स्थानीय लोगों के अनुसार, यह अमेरिकन बर्न प्रजाति का उल्लू अक्सर आम, अमरूद के बगीचे में दिन के वक्त सोते मिलते हैं, रात्रि के वक्त उल्लू को पकड़ना नामुमकिन है, क्योंकि रात्रि में उल्लू जागता है। मौके पर वन विभाग के अधिकारियों ने बताया की लोगों द्वारा सूचना मिली कि एक उल्लू है जिसको कौए चोंच मारकर घायल कर रहे हैं। यहां पहुंच कर देखा तो पाया कि यह एक बर्न प्रजाति का उल्लू है। बेसिकली यह ठंडे देशों में पाया जाता है। अमेरिका, इंग्लैंड सहित तमाम यूरोपीय देशों में यह पाया जाता है। इसकी संख्या लगातार इन देशों में घट रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत तकरीबन ₹10 लाख रूपए है: जानकारों के मुताबिक, इस अमेरिकन दुर्लभ उल्लू का अंतर्राष्ट्रीय बाजार सहित भारत के अलग-अलग बाजारों में इसकी कीमत 8 से 10 लाख रुपये मालूम हुई है। यह बहुत ही कीमती औऱ महत्वपूर्ण पक्षी है, इसे फसल बर्बाद करने वाले कीड़ों का दुश्मन भी माना जाता है। उन्होंने कहा कि फिलहाल इसको जिला मुख्यालय में रखेंगे। इसके बाद संजय गांधी जैविक उद्यान के अधिकारियों से बात करेंगे। उनके द्वारा जैसा निर्देश मिलेगा वैसा काम किया जाएगा।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल