महज 14 वर्ष में रामविलास पासवान ने की थी पहली शादी, फिर एयर होस्टेस पर आया दिल….

डेस्क : राम विलास पासवान की पहली पत्नी का नाम राज कुमारी देवी है जो की उन्ही के शहर बन्नी गाँव की है। जब उनकी शादी हुई थी तब वह मात्र 13 वर्ष की थी और 14 वर्ष के थे पासवान। काफी कम उम्र में वह विवाह के अटूट रिश्ते में बंध गए थे। इनकी शादी 1960 में हुई थी। रामविलास पासवान की पहली बीवी यानी की राज कुमारी देवी से उनको दो पुत्रियां हैं जिनका विवाह हो चुका है। पासवान ने राजकुमारी देवी को 1981 में तलाक देकर जुदा कर दिया था।

रामविलास पासवान की बेटी आशा के पति अनिल साधू के साथ उनका राजनितिक काल काफी लंबा चला था। राज कुमारी देवी आज भी अपने पैतृक गाँव जो खगड़िया जिले में है वहीँ रहती है। वह कहती है की गाँव के लोग उनकी बहुत इज्जत करते है और कहीं जाने नहीं देते, 2019 में एक इंटरव्यू के दौरान वह बताती हैं की चिराग पासवान उनसे कभी मिलने नहीं आते और आशीर्वाद भी नहीं लेते। पर राजकुमारी की बेटी के पति यानी की उनके दामाद को ही चिराग से मिलने जाना होता है। ऐसा कहा जाता है की राजकुमारी देवी राम विलास पासवान की खूब चिंता करती थी और आखिरी समय तक उनकी खबर लेती रही।

रीना शर्मा से ऐसे हुई मुलाकात

राम विलास पासवान की दूसरी शादी 1983 में रीना से हुई थी उस वक्त वे पेशे से एक एयर होस्टेस थी और हरियाणा की निवासी थी। मूल रूप से वह पंजाबी परिवार से है और दोनों की मुलाकात हवाई दौरे पर हुई थी। मिलन के बाद इनकी करीबियां बढ़ गई और जल्द शादी हो गई। इस शादी को उन्होंने लम्बे समय तक छुपा के रखा था। रीना का आशियाना दिल्ली में ही है। पासवान के भेद तो तब खुले जब उनके ऊपर उनकी शादी शुदा जिंदगी को लेकर राजनीती गर्म होने लगी, 2014 में इस बात का खुलासा हो गया था की उन्होंने दो शादिया करी है, परन्तु उन्होंने साफ़ कर दिया था की उनका पहली पत्नी से तलाक हो चुका है।