बिहार में फिर से मौसम का मिजाज बदला- अगले 24 घंटे राज्य के इन जिलों के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी!

बिहार मौसम खबर

बिहार मौसम खबर

न्यूज डेस्क: बिहार में विगत कुछ दिनों से मौसम लगातार अपनी स्थिति को बदल रहा है, कहीं बारिश तो कहीं धूप, तो कई जिलों में काले घने बादल छाए दिख रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो मानसून इस समय बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मेहरबान है और बारिश का सिस्टम बना हुआ है।

वही पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि पड़ोसी राज्य के ऊपर बनी मौसम प्रणाली के प्रभाव की वजह से राज्य में अचानक बारिश हो रही है।

वैज्ञानिकों ने बताया दक्षिण मध्य प्रदेश पर बना एक कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और अपने पड़ोस की राज्यों की ओर स्थानांतरित हो गया है। इसके अलावा, गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे उत्तरी ओडिशा के ऊपर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव के चलते बिहार में पुरवाई हवाएं चलती रहेंगी। राज्य में 20 अक्टूबर तक अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कई स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया:

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने भी मंगलवार को भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए सुपौल जिले के लिए ओरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की है। जबकि, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, किशनगंज, अररिया और पूर्णिया सहित छह जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही पिछले 24 घंटों के दौरान सारण जिले के परसा और अमनौर में 37.2 मिमी, वैशाली में जंहा में 27.2 मिमी, भोजपुर के तरारी में 26.4 मिमी, बांका में 22.8 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 21 मिमी, सुपौल के त्रिवेणीगंज में 18.4 मिमी बारिश हुई।

You cannot copy content of this page