January 26, 2022

अच्छी खबर: नए साल में शुरू हो जाएगी बिहार से नेपाल के बीच रेल सेवा, जानिए- क्या है पूरी तैयारी

India Nepal Train Start Soon

डेस्क: अगर आप भी नए साल में कहीं घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो, यह खबर को बारीकी से पढ़ ले, क्योंकि नया साल के शुभ अवसर पर रेलवे आपको विदेश की यात्रा करा सकता है, नहीं समझे आप,, खबर यह है कि नए साल के शुभ अवसर पर बिहार के जयनगर और नेपाल के कुर्था के बीच रेल लाइन सेवा शुरु हो सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, जयनगर और कुर्था के बीच 34.5 लंबे रेल लाइन जनवरी 2022 में भारत और नेपाल दोनों के लोगों के लिए एक नए साल के उपहार के रूप में खुलने की संभावना है। रेलवे की एक शाखा, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड को जयनगर से कुर्था, कुर्था से बिजिलपुरा और बिजिलपुरा से बर्दीबास तक तीन चरणों में इस महत्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने का काम सौंपा गया है, जो 68 किलोमीटर (KM) के हिस्से को कवर करती है।

पूर्व मध्य रेलवे (ECR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने जयनगर से कुर्था तक परियोजना को बहुत पहले पूरी तरह से पूरा कर लिया है। कोंकण रेलवे ने सितंबर 2020 में कम से कम 10 डेमू कोच (DEMU COACH) नेपाल सरकार को सौंपे थे। लेकिन, दो पड़ोसी देशों के बीच रेल सेवाओं को किसी न किसी कारण से चालू नहीं किया जा सका। हालांकि, नेपाल सरकार ने कोंकण रेलवे को नेपाल में बेकार पड़े डेमू (DEMU) कोचों का पूरी तरह से रखरखाव करने के लिए कहा है।

राजेश कुमार के मुताबिक, नेपाल सरकार ने यात्रियों की जरूरतों को पूरा को देखते हुए बिहार के जयनगर और कुर्था के बीच अप और डाउन दोनों दिशाओं में पांच डिब्बों की भार संरचना वाली डेमू यात्री ट्रेनें चलाने की इच्छा व्यक्त की है। वही जयनगर और कुर्था के बीच रेल सेवाओं के शुरू होने के बाद भारत और नेपाल दोनों के विशेषज्ञों की एक संयुक्त टीम ट्रैक फिटनेस का निरीक्षण करेगी और कुर्था-बिजिलपुरा मार्ग पर एक रैपिड परीक्षण करेगी। तीसरे चरण में बिजिलपुरा से बर्दीबास तक 17 किमी की दूरी तय की जाएगी। सीपीआरओ ने कहा कि जयनगर से बर्दीबास तक के पूरे हिस्से में 8 स्टेशन और छह पड़ाव होंगे।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …