December 10, 2022

बदल जाएगा पटना-रांची के बीच रेल सफर – अब कम समय में सुंदर वादियों से होकर गुजरेगी नई रेल लाइन..

बदल जाएगा पटना-रांची के बीच रेल सफर - अब कम समय में सुंदर वादियों से होकर गुजरेगी नई रेल लाइन.. 1

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना से और झारखंड की राजधानी रांची के लिए नया शानदार रेल रूट बनकर तैयार हो गया है। आपको बता दे की यह नया रेलवे लाइन बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा इस नयी रेल लाइन के जरिये रांची से पटना के बीच की दूरी 13 की जगह 11 घंटे में तय हो सकेगी। पहले जहां रांची-पटना के बीच चलनेवाली ट्रेनों को अब गोमो और प बंगाल के झालदा जाना पड़ता था। वहीं, बरकाकाना से ही सीधे हजारीबाग, कोडरमा होते हुए ट्रेनें पटना निकल जायेंगी। इस नए रूट के शुरू होने से सफर भी 2 घंटे कम हो जाएगा।

पहले से आधी हो गई दूरी : मालूम हो की नवनिर्मित सिधवार-सांकी (27KM) रेलखंड पर 18 नवंबर को सफलतापूर्वक इंजन का ट्रायल रन किया जा चुका है। इस रेल लाइन में चार टनल, 32 मोड़ और 5 बड़े पुलों का निर्माण किया गया है। रेल अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल रांची-मुरी-बरकाकाना रूट पर जो ट्रेनें चल रहीं हैं, उन्हें कुल 118 KM की यात्रा करनी पड़ती है। नयी लाइन रांची-बरकाकाना की दूरी महज 75KM रह जायेगी। ट्रेनों को 43 किमी कम यात्रा करना पड़ेगी।

मिलेगा प्रकृति का खूबसूरत नजारा : आपको बता दे की इस नए रेल लाइन का सफर बेहद रोमांचक होगा। यात्रियों को बड़े हिल स्टेशन जैसा दृश्य देखने को मिलेगा। नयी रेल लाइन 3 शानदार सुरंगों से होकर गुजरेगी। अंधेरी सुरंगों के बीच से गुजरती ट्रेन उनके बाद ऊंची पहाड़ियां और खूबसूरत वादियां यात्रियों को रोमांचित करेंगे।

ये भी पढ़ें   ताड़ी..शराब नहीं, बल्कि नेचुरल ड्रिंक है, चिराग पासवान ने CM नीतीश से की प्रतिबंध हटाने की मांग..