4 February 2023

गर्व! बिहार की बेटी ने न्यूजीलैंड में लहराया परचम – 6 स्वर्ण पदक जीत बढ़ाया मान..

गर्व! बिहार की बेटी ने न्यूजीलैंड में लहराया परचम - 6 स्वर्ण पदक जीत बढ़ाया मान.. 1

न्यूज डेस्क: बिहारवासी हमेशा से हर क्षेत्र में परचम लहराने के लिए जाने जाते हैं। इसी कड़ी में राज्य की एक होनहार बेटी कृति राज सिंह ने कॉमन वेल्थ पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में 6 गोल्ड मेडल जीते हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड में आयोजित इस प्रतियोगिता में ये मुकाम हासिल की है। कृति ने सब-जूनियर 57 किग्रा भार वर्ग में तीन इवेंट जीते, रो बैंड प्रेस में एक गोल्ड, इरेक्ट बेंच प्रेस में एक गोल्ड और होल पावर लिफ्टिंग में 95 किग्रा वजन उठाया।

साधारण किसान की बेटी कृति

कृति राज सिंह पटना के खुसरूपुर प्रखंड के बड़ा हसनपुर की निवासी है। इनके पिता का नाम ललन सिंह है जो कि पेशे से एक साधारण किसान हैं। कृति कुल 8 भाई-बहन है जिसमें पांच बहने और तीन भाई है। बिहार की यह बेटी असम के गुवाहाटी के रानी लक्ष्मीबाई फिजिकल एजुकेशन कॉलेज से फिजिकल एजुकेशन कर रही है। कृति अभी फर्स्ट ईयर में है। यह अपनी दसवीं तक की पढ़ाई अपने गांव से की।

सीएम की बधाई पर कृति ने कही ये बात

कृति के इस कामयाबी पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री कहते हैं कि कृति की जीत से पूरा राज्य गौरवान्वित है। इसके अलावा कृति ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि खेल जगत को मदद करें ताकि होनहार खिलाड़ी अपने प्रतिभा दुनिया में दिखा सके। कृति बताती है कि वह कई मंत्री मिनिस्टर के पास सहायता लेने गई लेकिन कहीं भी सहारा नहीं मिला। इसके बाद आईपीएस पंकज राज के पास गई, जो कि कृति का मदद किए। उन्होंने कहा कि आईपीएस पंकज राज ने मदद के रूप में 1 लाख रुपए दिए उनके लिए संजीवनी साबित हुआ।