Bihar ने रचा नया कीर्तिमान – 17,671 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन शुरू, जानें – किसे मिलेगा लाभ..

ntpc bihar

डेस्क : NTPC बिहार इकाई ने बिजली उत्पादन में अहम योगदान दिया है। दरअसल, संयुक्त उद्यमों और सहायक कंपनियों सहित एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र- I इकाई की ओर से 17,671 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया है। शुक्रवार को एनटीपीसी ने बताया कि यह वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 30.48 फीसदी ज्यादा है।

अधिकारियों का कहना है कि बिजली उत्पादन में वृद्धि होना काफी महत्वपूर्ण है। बीते 9 जून को, देश में 2,10,792 मेगावाट बिजली की अभी तक सबसे अधिक बिजली की मांग दर्ज की गई। अधिकारियों ने बताया कि बिजली की इस स्तर पर मांग देश की अर्थिक सुधार की इशारा करती है।

NTPC का प्रदर्शन में लगा चार चांद : NTPC के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व -1) सीतल कुमार कहते हैं कि प्रत्येक पूर्वी क्षेत्र -1 इकाइयों, खास तौर पर नबीनगर पावर सप्लाई कंपनी ( NPGC) और बाढ़ इकाइयों का घातीय प्रदर्शन बिजली क्षेत्र में हमारी विशेषज्ञता का सूचक है। यह सब एक शानदार मैनेजमेंट के कारण देखने को मिला है।

बता दें कि पूरे भारत में एनटीपीसी के कुल 7 क्षेत्र मौजूद है। NTPC के प्रवक्ता विश्वनाथ चंदन ने कहा कि बिहार में एनटीपीसी संयंत्रों से कुल 6,030 मेगावाट बिजली आवंटन है, जिसमें से 5,428 मेगावाट की आपूर्ति एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र- I बिजली संयंत्रों से हो रही है। उन्होंने बिहार इकाई को प्रोत्साह करते हुए कहा कि पूर्वी क्षेत्र-I संयंत्रों से उत्पादन हुए बिजली से जहां अन्य राज्य को लाभ huwa वहीं बिहार की बिजली की मांग भी पूरा किया गया। इसमें पूर्वी क्षेत्र-I की अहम योगदान है।

ये भी पढ़ें   अब लाल ईंट का लाइसेंस मिलना हुआ बंद - महज 2 लाख निवेश से शुरू करें फ्लाई ऐश ईंट का बिज़नेस..