बिहार में पोस्ट मानसून का असर : 4 अक्टूबर तक 38 जिलों के लिए अलर्ट जारी! जानें -अपने जिलों का हाल..

Bihar Weather Update

न्यूज डेस्क: बिहार में पोस्ट मानसून फिर से सक्रिय होने लगा है। पिछले 2 दिनों से सूबे के अलग-अलग क्षेत्रों में जमकर बारिश हो रही है। पटना मौसम विभाग की माने तो मानसून 30 सितंबर को खत्म हो गया था। लेकिन इसी बीच एक अक्टूबर से बिहार में फिर से पोस्ट मानसून का प्रभाव शुरू हो गया है। इसी बीच शनिवार को पटना एमडी ने अगले 4 अक्टूबर तक पूरे बिहार में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। खासकर शनिवार को कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी भी जारी की है।

पिछले 24 घंटे के दौरान इन क्षेत्रों में बारिश हुई: बताते चलें कि गुरुवार को राज्य के दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व और उत्तरी भागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिसमे बांका में चंदन में 61.2 मिमी, जमुई में झाझा में 57.6 मिमी, जमुई में सोनो में 52.6 मिमी, नवादा में रजौली में 48.5 मिमी और बांका में कटोरिया में 35.8 मिमी बारिश हुई।

मानसून इन क्षेत्रों में ट्रफ रेखा से गुजर रही है: मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि शुक्रवार से बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। दरअसल, चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी झारखंड में स्थित था, वह अब उत्तरी झारखंड और बिहार के आसपास के क्षेत्रों में स्थानांतरित हो गया है। इसके अलावा, एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से दक्षिण आंध्र प्रदेश तट तक जा रही है। जिसके प्रभाव की वजह से , बिहार में 4 अक्टूबर तक काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश पटना मौसम विभाग ने बेगूसराय, समस्तीपुर, खगड़िया, वैशाली, जिले में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि पटना, नालंदा, शेखपुरा और जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में दो दिनों तक 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. वही लगातार बारिश से कुछ इलाकों में जलभराव हो सकता है। बारिश की तीव्रता 3 अक्टूबर से कम हो सकती है ।

You may have missed

You cannot copy content of this page