May 19, 2022

Patna Metro ने पकड़ी रफ्तार – PMCH के पास होगा शानदार अंडरग्राउंड स्टेशन का निर्माण, जानिए –

PMCH metro station Bihar

डेस्क : बिहार में मेट्रो को लेकर कवायद तेज हो गयी। पटना मेट्रो (Patna Metro) पीएमसीएच होकर गुजरेगी। इसी कड़ी में पीएमसीएच स्टेशन (PMCH Metro Station) का भूमिगत निर्माण होगा। मालूम हो कि में भूमि के ऊपर ही स्टेशन बनाये जाना था। स्टेशन में परिवेश या बाहर निकलने के लिए 2 गेट तैयार किये जायेंगे। बीते ररविवार को अधिकारियों के द्वारा यह जानकारी दी गयी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के एक बयान के मुताविक 31 किलोमीटर लंबी इस पटना मेट्रो रेल परियोजना से करीब 10 लाख से अधिक लोगों को यात्रा में राहत मिलेगी। पीएमसीएच आने वाले मरीजों को इस मेट्रो कनेक्टिविटी से आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी। DMRC ने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (PMCH) को अतिशीघ्र मेट्रो से जोड़ दिया जाएगा। दरअसल इस परियोजना के तहत पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन हॉस्पिटल कैंपस के नीचे बनाया जाना है। PMCH मेट्रो स्टेशन पीएमआरसी के 14.45 किलोमीटर लंबे पटना रेलवे स्टेशन-पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कॉरिडोर (लाइन-2) का हिस्सा होगा।

जमीन के ऊपर निर्माण करने पर यह थी समस्या : दरअसल पीएमसीएच स्टेशन पहले जमीन के ऊपर ही बनने वाला था। परंतु यह देखा गया गया कि स्टेशन को जमीन के ऊपर बनाने के परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में आसपास के ढांचे को आंशिक या पूर्ण रूप से नष्ट करना होगा। इसके अलावा, व्यस्त सड़क पर स्टेशन के निर्माण से सड़क यातायात ठप हो जाएगा, क्योंकि कैथोलिक चर्च और पीएमसीएच के बीच अशोक राजपथ की चौड़ाई बहुत कम है। इन्ही बिंदुओं को देखते हुए पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन केओ भूमिगत निर्माण किया जाएगा।