पटना शहर की बदलेगी सूरत, Smart City प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू , कई दीवारों को मिलेगा 3D पेंटिंग का रूप

Patna Smart City 3d Painting

न्यूज डेस्क : बिहार की राजधानी पटना के दिन बहुरने लगे है, पटना को स्मार्ट सिटी (Smart City) बनाने के तहत सरकार एक नई मुहिम चला रही है, इस मुहिम के तहत शहर की दीवारों पर 3 डी पेंटिंग (3D painting) कराने की तैयारी हो रही है। बताते चले की इस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart city project) पर काम करना शुरू कर दिया गया है।

अब पटना में शहर की आकर्षक इमारतें, दीवारें और सड़कों को 3D पेंटिंग का रूप दिया जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड (PSCL) ने 14 ऐसे अलग- अलग जगहों की पहचान की है जहाँ पर 3D पेंटिंग की जा सकती है। इन जगहों पर बनाई जाएगी थ्रीडी पेंटिंग अगर पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की योजना पर गोर करे तो इसके तहत इन सभी दीवारों पर सामाजिक संदेश वाली थ्रीडी पेंटिंग बनाई जाएंगी। इनमें अदालतगंज तालाब, बुद्ध मार्ग, मीठापुर कूलिंग टॉवर, जन सेवा केंद्र, ज्ञान भवन, अटल पथ, सामान्य डाकघर, जीएसटी भवन, गांधी मैदान और शहीद स्मारक के पास की दीवारें शामिल की गई हैं । इसके साथ ही पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने (PSCL) ने कई स्थानों पर 3D मूर्तियां स्थापित करने की भी योजना बनाई है जैसे ज्ञान भवन, बिहार संग्रहालय, समाहरणालय घाट, मीठापुर फ्लाइओवर , अटल पथ ,अदलतगंज तालाब और मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स । सभी दीवारों पर होगा सामाजिक संदेश इन सभी पेंटिंग्स और मूर्तियों का विषय महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता, और ‘जल-जीवन-हरियाली’ जैसे सामाजिक मुद्दों पर आधारित होगा। यही नहीं यह सभी पेंटिंग उच्च गुणवत्ता वाले बाहरी रंगों का उपयोग करके बनाया जाएगा ।

इन बनाई जाने वाली 3डी पेंटिंग से लोगों के व्यवहार में बदलाव आने और उन्हें कुछ सकारात्मक सिखाने की उम्मीद की जा रही है । वही अदालतगंज तालाब के पास एक दीवार पर काम शुरू हो गया है और एक सप्ताह के भीतर इसके तैयार होने की संभावना जताई जा रक्षी है। इस पेंटिंग का विषय ‘जल-जीवन-हरियाली’ रखा गया है।

You cannot copy content of this page