4 February 2023

बिहार : अब हर पंचायत में जीविका दीदियां चलाएंगी बैंक, ट्रेनिंग के बाद दी जाएगी ये डिवाइस, जानें – सबकुछ..

बिहार : अब हर पंचायत में जीविका दीदियां चलाएंगी बैंक, ट्रेनिंग के बाद दी जाएगी ये डिवाइस, जानें - सबकुछ.. 1

डेस्क : अब पंचायत स्तर पर जीविका दीदियों को बड़ी जिम्मेवारी दी जाएगी। इस जिम्मेवारी के अंतर्गत जीविका दीदियां बैंक यानी सीएसपी का संचालन करेंगी। दरअसल राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सभी पंचायत में एक बैंक खोलने की योजना है। इन बैंकों को चलाने का भार जीविका दीदियों पर दिया जाएगा। इस कार्य के लिए प्रत्येक पंचायत से एक जीविका दीदी को चुना जाना है। इस चयन की प्रक्रिया के बाद चयनित उम्मीदवार को संबंधित ट्रेनिंग देकर डिवाइस दे दिया जाएगा। बता दें कि बांका जिले में प्रथम चरण के चयनित प्रक्रिया 81 पंचायतों में पूरा कर लिया गया है।

जीविका दीदी करेंगी बैंक संचालन

जीविका के जिला सूक्ष्म वित्त प्रबंधक राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि यह कार्य राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किया जा रहा है। प्रत्येक पंचायत में जीविका द्वारा बैंक सखी के माध्यम से एक सीएसपी का संचालन किया जायेगा। इसके लिए सबसे पहले उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद उन्हें डिवाइस देकर बैंक का संचालन किया जाता है। बांका की सभी 182 पंचायतों में जीविका के माध्यम से सीएसपी का संचालन किया जायेगा।

गांव में ही हो जायेंगे बैंक से जुड़े काम

पंचायत स्तर पर सीएसपी खुलने से ग्रामीणों को काफी लाभ होगा। इससे गांव के लोगों को बैंकिंग के लिए दूसरे गांव या शहर नहीं जाना पड़ेगा। यहां वृद्धावस्था पेंशन, मनरेगा मजदूरी व अन्य राशि आसानी से निकाली जा सकेगी। इसके अलावा जीविका दीदी को रोजगार भी मिलेगा। जीविका दीदी सीएसपी खोलने के साथ-साथ सीएससी सेंटर भी चला सकती हैं। इससे सभी तरह के ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं।