बड़ी खबर : बिहार में 20 अगस्त को होगी पंचायत चुनाव की घोषणा ! 20 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग , जानें पूरा नोटिफिकेशन

Panchayat Chunao

डेस्क : इस वक्त की सबसे बड़ी खबर बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इसकी घोषणा और बहुत जल्द होगी । बताते चलें कि विश्वस्त सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार पूरी संभावना है कि 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी । इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने 3 अगस्त को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को एक पत्र लिखा है। पत्र में पंचायत- ग्राम कचहरी के आम चुनाव हेतु अधिसूचना निर्गत करने के संबंध में उल्लेख किया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने पंचायती राज विभाग को पत्र भेजने की पुष्टि कर दी है।उक्त पत्र में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग आपर मुख्य सचिव को कहा है, कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध करा दिया जाय । आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है । हालांकि अभी विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है जो दो जून से ही प्रभावी है ।

बिहार में पंचायत ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराया जाएगा । इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर,6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर,22 अक्टूबर,31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर एवं 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का उल्लेख पत्र में किया गया है। पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को निर्गत करने की बात कही है ।

You cannot copy content of this page