पंचायत चुनाव एक बार फिर टलने की संभावना, कारण जाने

Panchayat Chunav

न्यूज डेस्क : कोरोना के चलते स्थगित बिहार पंचायत चुनाव अभी भी होगी कि नहीं यह संशय जारी है। हालांकि,राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से चुनाव की तैयारी चल ही रही है, चुनाव की तारीख भी जारी कर दी गई थी। लेकिन प्राकृतिक आपदा बाढ़ जिस तरह से बिहार के करीब 17 जिलों में कहर ढा रही है, जिसका असर पंचायत चुनाव पर, पर सकता है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चुनाव की तिथियों में फेर बदल जैसे कुछ निर्णय लेने से पहले राज्य सरकार के द्वारा जिलों के अधिकारियों से बाढ़ की पूरी जानकारी लेने की तैयारी की जा रही है।

यह कयास लगाया जा रहा है कि बाढ़ के प्रभाव में आए क्षेत्रों में चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीख बदल दी जाए, इससे पंचायत चुनाव के एकीकृत कार्यक्रम पर प्रभाव पड़ने की संभावना कम है। बतादें कि पिछले सप्ताह राज्य में 10 चरणों में होने वाले पंचायतीराज चुनाव की तारीखों की सूचना गैरआधिकारिक (Unofficial ) रूप से भी सामने आई, जिसके अनुसार 20 सितंबर से 25 नवंबर तक चुनाव कराने की सूचना थी। बतादें की चुनाव की आधिकारिक (Official) जानकारी राज्‍य चुनाव आयोग के द्वारा ही जारी किया जाता है। आयोग की प्रेस वार्ता से पूर्व मतदान की तारीख लीक होने की स्तिथि में इसकी चर्चाएं भी खूब हुई थी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अभी तक जितनी भी तैयारियां की गई है, उसमें बाढ़ वाले जिलों में चुनाव के अंतिम चरणों में मतदान कराने की बात कही जा रही है।

बतादें की निर्वाचन आयाेग ने जब सभी जिलों से रिपोर्ट के मुताबिक पंचायत चुनाव करवाना तय किया, उस वक्त शायद बाढ़ के इतने भयावह रूप का अंदाजा नहीं रहा। इस वर्ष कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां बाढ़ का प्रभाव अनुमान से काफी ज्यादा नज़र रही है।

You cannot copy content of this page