28 January 2023

शानदार मौका! कम लागत में खोलें डेयरी फार्म – सरकार देगी 75% अनुदान राशि, ऐसे उठाएं लाभ…

शानदार मौका! कम लागत में खोलें डेयरी फार्म - सरकार देगी 75% अनुदान राशि, ऐसे उठाएं लाभ… 1

डेस्क: बिहार सरकार प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में डेयरी उद्योग के साथ जोड़ने के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है। यदि आप भी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए खबर काम की है। दरअसल, सरकार आपको डेरी उद्योग यानी डेयरी फार्म खोलने के लिए 75 फीसदी सब्सिडी देगी। अनुदान राशि से आप मवेशी खरीद सकेंगे। डेयरी उद्योग फायदेमंद रोजगार है, जिससे अधिक लाभ कमाया जा सकता है

बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों और युवाओं के लिए समग्र गव्य विकास योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सरकार 2 से 4 दुधारू पशुओं के साथ डेयरी इकाई खोलने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत सभी वर्ग के लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना में एससी, एसटी और ओबीसी किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। जबकि सामान्य वर्ग के हितग्राहियों को 50 प्रतिशत तक अनुदान का लाभ प्रदान किया जायेगा।

यदि आप भी इसी योजना से जुड़ कर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट dairy.ahdbihar.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य लाखों युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ना है। इसमें सामान्य वर्ग के लोगों को भी 50 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है।