2 February 2023

बिहार के सरकारी अस्पतालों में अब शाम में भी मिलेगी OPD सेवा, ये है टाइमिंग..

बिहार के सरकारी अस्पतालों में अब शाम में भी मिलेगी OPD सेवा, ये है टाइमिंग.. 1

न्यूज डेस्क: बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था की जर्जर स्थिति किसी से छिपी नहीं है। लेकिन एक प्रकाश नजर आती अब दिख रही है। दरअसल, राज्य के तमाम मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और जिला अस्पतालों में अब ओपीडी सेवा दिन में दो बार दी जाएगी। यह सुबह 9:00 बजे से 2:00 बजे तक और दोपहर 4:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सेवा दी जाएगी। इसके बाद लाखों मरीजों को समय पर इस सिद्ध के मिलने पर काफी सहूलियत मिलेगी।

निबंधन के संबंध में

अस्पतालों के ऑपरेशन थियेटर में इलेक्टिव ऑपरेशन का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित रहेगा। इमरजेंसी ऑपरेशन थियेटर की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। विभाग ने सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य व अधीक्षक सहित सिविल सर्जन व अधीक्षक को ओपीडी व भर्ती मरीजों को तीन दिन के बजाय पांच दिन दवा देने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा डायबिटीज और बीपी के मरीजों को अन्य दवाओं के अलावा कम से कम 30 दिनों तक दवाइयां देनी चाहिए। सभी अस्पतालों में डॉक्टरों की ड्यूटी और दवाओं को डिस्प्ले बोर्ड पर प्रदर्शित करना होगा।

प्रतीक्षा ये होंगे व्यवस्थाएं

ओपीडी और आईपीडी क्षेत्रों में मरीजों और उनके परिजनों की अनुमानित औसत संख्या के हिसाब से बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जरूरत के मुताबिक 24 घंटे टेलीविजन, पंखा और पीने के पानी की व्यवस्था करनी होगी। अस्पताल प्रबंधन को नए वाटर प्यूरीफायर और ऑन-कॉल रिपेयरिंग की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है।