बिहार में Post-Covid Death में भी मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, प्रधान सचिव बोले- 10 दिन के अंदर मिलेगी राशि

NItish Kumar

न्यूज़ डेस्क : बिहार सरकार ने कोरोना से जान गंवाने के मामले में लोगों को एक और बड़ी राहत देने का फैसला किया। बता दें कि बिहार सरकार ने कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवार वालों के राहत के लिए एक नई घोषणा की है। सरकार की ओर से कहा गया है कि अगर कोरोना संक्रमित की इलाज के दौरान रिपोर्ट निगेटिव हो जाती है। और इस बीच उसकी मौत हो जाती है तो उसे भी CM रिलीफ फंड से 4 लाख रुपए दिए जाएंगे।

इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दी। उनका कहना है कि पोस्ट कोविड के मामलों में मौत के 10 दिन के अंदर सहायता राशि दी जाएगी। बताया गया कि राज्य में कोरोना से अब तक 9429 लोगों की मौत हुई है। जिसमें से मात्र 3737 लोगों के लिए फंड रिलीज कर दिया गया है। लेकिन, अबतक पोस्ट कोविड के मामले में सहायता राशि नहीं मिल रही थी।

इन लोगों को नहीं मिलेगी सहायता राशि… प्रधान सचिव ने साफ तौर पर कहा कि ऐसे कई मामले आए हैं। जिसमें मरीज अस्पताल में भर्ती हुआ और इलाज के दौरान उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव से निगेटिव हो गई। लेकिन इस दौरान उसकी मौत हो गई। ऐसे मामलों के चलते सरकार ने ये फैसला लिया है। प्रधान सचिव ने साफ किया है कि अगर किसी मरीज को कोरोना के लक्षण हैं लेकिन उसकी रिपोर्ट कभी पॉजिटिव आई ही नहीं है। ‌तो ऐसे में मौत होती तो संबंधित मृतक के परिजनों को सहायता राशि नहीं मिलेगी। दरअसल, भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जिसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होगी। उसी की मौत को कोरोना से मौत माना जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page