4 February 2023

अब Patna से Kolkata के बीच 350KM की स्पीड से चलेंगी Train, जानें – पूरा प्लान..

INDIAN TRAIN

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना से दिल्ली और कोलकाता का सफर बड़ी जल्द ही आसान होने वाला है। दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रस्तावित हाईस्पीड रेल कॉरिडोर का बिहार में भी सर्वे पूरा हो गया है। पटना से कोलकाता और दिल्ली के बीच 350Kmph की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी। बिहार के 3 शहरों में हाईस्पीड ट्रेन के स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें पटना के अलावा बक्सर और गया शामिल हैं। इस रूट पर 2 चरणों में प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। खास बात यह है कि हाईस्पीड ट्रेन का पूरा ट्रैक एलिवेटेड होगा

पटना में स्टेशन के लिए बिहटा एयरपोर्ट और AIIMS के पास 3 जगहें चिह्नित की गई हैं। केंद्रीय टीम ने सर्वेश्रण करने के बाद सूबे के अधिकारियों के साथ DPR पर मंथन किया। अब एलिवेटेड ट्रैक के लिए जमीन अधिग्रहण की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। पटना में किस जगह स्टेशन बनेगा, इस पर भी मुहर जल्द लगा दी जाएगी।

हाईस्पीड ट्रेन संचालित करने का मकसद प्रमुख राज्यों की राजधानियों और धार्मिक स्थल को जोड़ना भी है। इसलिए उसी के हिसाब से रूट तैयार किया जा रहा है। कम समय में ज्यादा दूरी तय करने के उद्देश्य से जापानी तकनीक पर आधारित रेलवे ट्रैक का निर्णय भी किया जाना है। अधिकारियों का यह कहना है कि रेलवे की तरफ से जैसे ही भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया जाएगा, काम भी शुरू हो जाएगा।

दिल्ली से हावड़ा तक 2 चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

हाईस्पीड ट्रेन के लिए दिल्ली से हावड़ा के बीच 2 चरणों में प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। पहले चरण में दिल्ली से लखनऊ होते हुए वाराणसी तक 813 Km का ट्रैक बनाया जाएगा। यही रूट अयोध्या भी जाएगा, जिसकी दूरी बढ़कर 942 Km हो जाएगी। दूसरे चरण में वाराणसी से पटना होते हुए हावड़ा तक का काम भी होगा। ये ट्रैक 718 Km लंबा होगा। वाराणसी से बक्सर होते हुए पटना, गया, आसनसोल, धनबाद, दुर्गापुर और हावड़ा तक एलिवेटेड लाइनें बिछाई जाएगी। इस रूट पर 350 Kmph की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी।