दलालों और ब्लॉकों का चक्कर खत्म! अब घर बैठे मिलेगा जमीन का नक्शा, जानिए – पूरा प्रोसेस..

Jamin Ka Naksha Bihar

डेस्क : आए दिन अखबारों और न्यूज के हेड लाइन में जमीनी विवाद से जुड़े मामले सुर्खियों में रहते हैं, इसे रोकने के लिए सरकार के द्वारा लगातार नए नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर सरकार ने आम लोगों को एक बड़ी राहत दे दी है। अब लोगो को अपने जमीन का नक्शा पाने के लिए किसी सरकारी कार्यालय या फिर दलालों के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ेगा। क्योंकि अब आप घर बैठे अपने जमीन का नक्शा मंगा सकते हैं चलिए डिटेल में जानते हैं।

बता दें कि यह शानदार व्यवस्था बिहार सरकार करने जा रही है, जिससे आप घर बैठे बस एक क्लिक में जमीन का नक्शा (jamin ka naksha bihar) हासिल कर सकेंगे। इसके लिए मामूली शुल्क अदा करना होगा, इस व्यवस्था के लागू हो जाने के बाद लोगों का काफी समय बच जाएगा। कई तरह के विवादों से भी मुक्ति मिल जाएगी। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि राज्य के गांव, कस्बों और मौजों का राजस्व मानचित्र अब घर बैठे आनलाइन मंगाया जा सकता है। यह सेवा शीघ्र शुरू होगी।

घर बैठे जमीन का नक्शा पाने में लिए आपको सबसे पहले बिहार भू-अभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट पर जाना होगा। फिर पेज पर रैयत को जिला, राजस्व थाना एवं मौजा सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा। संबंधित सेलेक्शन के अनुरूप उस गांव का नक्शा एक या एक से अधिक शीट में दिखाई देगा। एक बार में अधिकतम पांच शीट सेलेक्ट किया जा सकता है। जो भी शुल्क शीट, संख्या और वजन के मुताबिक निर्धारित है, वह साइट पर दिख जाएगा। बस पेमेंट कीजिए और मंगाइए।

ये भी पढ़ें   नीतिश बाबू का इस्तीफा, क्या तेजस्वी होंगे डिप्टी सीएम?

मंत्री ने कहा कि राज्य में सरकार की जमीन बचाने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे। जमीन माफिया पर नकेल कसा जा रहा है। वहीं जो पदाधिकारी या कर्मचारी काम नहीं कर रहे उनपर कार्रवाई की जा रही है। खासमहाल की जमीन की समीक्षा की जा रही है। लीज या आवंटन नियमसंगत नहीं होने की स्थिति में इसे रद कर दिया जाएगा।