सुलझ गया बिहार पंचायत चुनाव का मुद्दा, अब सिंगल पोस्ट EVM से होगा चुनाव, 7 लाख से ज्यादा EVM की पड़ेगी जरूरत

Panchayat Chunav

डेस्क : बिहार में होने बाले आगामी पंचायत चुनाव 2021 को लेकर ईवीएम का विवाद पिछले कई दिनों से अटका था। जो, कि अब यह मुद्दा सेंट्रल इलेक्शन कमीशन और स्टेट इलेक्शन कमीशन के द्वारा सुलझा लिया गया है। आपको बता दे, की इस बार बिहार में पंचायत आम चुनाव सिंगल पोस्ट ईवीएम से होगा । इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग और भारत निर्वाचन आयोग ने बीते गुरुवार को दूसरे दिन की बैठक में सहमति बन गयी।

आयोग के सचिव श्री राम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने सिंगल पोस्ट ईवीएम की उपलब्धता को लेकर सहमति देने का निर्णय लिया है। राज्य में सिंगल पोस्ट ईवीएम की उपलब्धता, दूसरे राज्यों से आवश्यकता के अनुसार ईवीएम मंगाए जाने सहित अन्य पहलुओं पर विचार कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत चुनाव के तहत छह पदों के लिए चुनाव होना है। ऐसे में सिंगल पोस्ट कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट की अधिक संख्या में जरूरत होगी। 

चुनाव मे 7 लाख ईवीएम की जरूरत पड़ेगी आपको बता दें कि इस बार बिहार पंचायत चुनाव में निर्वाचन आयोग की माने तो मतदान के लिए तकरीबन 7 लाख सिंगल पोस्ट ईवीएम की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने केंद्र से ईवीएम की मांग की है।

पंचायत चुनाव में 6 गुना कंट्रोल यूनिट की जरूरत होगी: राज्य में पंचायत चुनाव कराने को लेकर प्रत्येक मतदान केंद्र पर छह गुणा कंट्रोल यूनिट और बैलेट बॉक्स की जरूरत होगी। इसका आकलन कर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा भारत निर्वाचन आयोग से आपूर्ति किये जाने को लेकर मदद ली जाएगी।

You may have missed

You cannot copy content of this page