May 22, 2022

बिहार में अतिक्रमण कर जमीन कब्जा करने वालों की खैर नहीं! अब जाएंगे सीधे जेल..जानिए-

Bihar

डेस्क: बिहार में जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है, अगर आप भी किसी की जमीन पर अवैध कब्जा किए हैं तो संभल जाइए वरना सीधे जेल जाएंगे, यह बात हम नहीं कर रहे हैं बल्कि बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लोकभूमि पर कब्जा करने वाले जिद्दी अतिक्रमणकारियों को सीधे जेल भेजा जाने का आदेश दिया गया है। 

आपको बता दें कि विभाग ने यह आदेश उन शिकायतों के मद्देनजर लिया है, जिसमें बताया जाता है कि अतिक्रमण मुक्त होने के बाद उस भूमि पर दोबारा अवैध कब्जा कर लिया जाता है। वही बिहार लोक भूमि अतिक्रमण अधिनियम में संशोधन के बाद अतिक्रमणकारियों को अधिकतम एक साल की सजा देने का प्रविधान कर दिया गया है। जबकि, इसका उपयोग नहीं होता है। यह संशोधन 2012 में हुआ। इससे पहले सिर्फ जुर्माना का प्रविधान था। 

आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने प्रमंडलीय आयुक्तों एवं डीएम को पत्र लिख कहा है, की हर तरह के लोकभूमि को अतिक्रमण मुक्त कराएं। इसके लिए बिहार लोक भूमि अतिक्रमण अधिनियम में संशोधन के तहत किए गए दंड के नियम का उपयोग करें। विभाग का यह आदेश गैर-मजरूआ आम, खास, कैसरे हिन्द, खास महाल, सरकारी विभागों के स्वामित्व वाली जमीन के अलावा सार्वजनिक जल निकायों को अतिक्रमण मुक्त किए जाने के संदर्भ में है।