8 February 2023

बिहार : अब रविवार को भी होगी जमीन की रजिस्ट्री, जानें- सरकार का पूरा प्लान..

REGISTRY OF LAND

डेस्क : वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले ही जमीन की खरीद-बिक्री करने वालों के लिए अच्छी खबर है। बिहार राज्य के सभी निबंधन कार्यालय जनवरी से मार्च महीने तक रविवार को भी खुले रहेंगे। इस संबंध में मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने आदेश भी जारी किया है।

प्रमंडलीय सहायक निबंधन महानिरीक्षक AIG, जिला अवर निबंधक एवं अवर निबंधक को इसका पत्र भी भेज दिया गया है। विभाग के उप सचिव निरंजन कुमार ने जारी किए गए एक पत्र में कहा है कि सरकार के राजस्व हित में मार्च महीने तक सभी रविवार को निबंधन कार्यालय खोलने का निर्णय भी लिया गया है। इसके लिए सभी अधीनस्थ कर्मचारियों को कार्यालय में उपस्थित रहने का निर्देश भी दिया जाए।

बिहार के सभी निबंधन पदाधिकारी को रविवार को कार्यालय खोले जाने का प्रचार-प्रसार करने को भी कहा गया। विभाग के इस आदेश के आलोक में जिला अवर निबंधक राकेश कुमार ने सभी कार्यालयों में कर्मचारियों को उपस्थित रहने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि जिला निबंधन कार्यालय के अलावा पारू, कटरा, सकरा एवं मोतीपुर सब रजिस्ट्रार (अवर निबंधन) कार्यालय में रविवार को भी काम होंगे। और इसकी तैयारी भी कर ली गई है।

MVR बढ़ने की संभावना को देखते हुए उमड़ती है भीड़

वित्तीय वर्ष के अंतिम 3 माह में जमीन रजिस्ट्री को लेकर भीड़ भी अधिक रहती है। नये वित्तीय वर्ष में MVR (जमीन की सर्किल दर) बढ़ने की संभावना को देखते हुए(जमीन की सर्किल दर) बढ़ने की संभावना को देखते हुए लोग इससे पहले जमीन की खरीद-बिक्री भी करना चाहते हैं। इस रविवार को भी जमीन की रजिस्ट्री होने से कार्यालय पर दबाव भी कम होगा। साथ ही सरकार के राजस्व में भी अब वृद्धि ही होगी।