बिहार में अब मनचाहा बाइक नंबर लेना हुआ सस्ता, ऑनलाइन कर सकते है अप्लाई

डेस्क : बाइक के लिए मनचाहा नंबर लेना अब सस्ता हो गया है।अब फैंसी और मनपसंद नंबर लगाने का शौक रखने वालों को जेब ज्यादा ढीली नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने मनपंसद नंबर के आधार शुल्क में भारी कमी की है। महज पांच हजार में आपको मनचाहा नंबर के लिए दावा किया जा सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अब आसानी से मनचाहे नंबरों को हासिल किया जा सकता है।

अब दोपहिया वाहनों में 0101, 0100, 0012, 1234 जैसे मनपसंद नंबर के लिए आधार शुल्क 20 हजार रुपया कम लगेगा। पहले मनचाहा नंबर के लिए 35 हजार रुपये देने पड़ते थे पर अब इसे घटा कर 15 हजार रुपये कर दिया गया है।वहीं 0121, 0123, 0151 आदि मनपसंद नंबर के लिए पहले 16 हजार रुपये देने पड़ते थे जिसे घटा कर अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है। बता दें कि कई लोग अपनी जन्मतिथि, शादी की सालगिरह, ज्योतिष, न्यूमरोलॉजी, ऑड नंबर सहित कई तरिके के मनचाहे नंबर लेना चाहते हैं और अब इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर लिंक दी गई है, यहां जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।अगर एक जिले में पसंद का नंबर नहीं है, तो दूसरे जिले में भी मनचाहे नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। कोई एक नंबर के लिए दो दावेदार यदि आवेदन करते हैं तो उस हालत में बोली लगेगी।