अब 150 रुपये में पाएं बिहार के किसी भी जिले की जमीन व खेत का नक्शा, जानिए, कहां मिलेगा

Bhunaksha

न्यूज़ डेस्क : बिहार में अब जमीन का नक्शा लेने के लिए आम नागरिकों नागरिकों को भारी किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि, इस समस्या को दूर करने के लिए विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने बुधवार को बिहार सर्वेक्षण कार्यालय गुलजारबाग में पहुंचकर इन सभी योजनाओं की तैयारियों की समीक्षा की।

और रैयत आदि से लिये जाने वाले शुल्क के निर्धारण पर अधिकारियों के साथ मंथन किया। बता दें कि अब राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जमीन का नक्शा और अन्य दस्तावेजों लेने के लिए नागरिकों को शुल्क देना होगा। साथ ही यह भी निर्धारित कर दिया गया की पेज के आकार (साइज) के अनुसार यह शुल्क तय किया गया है। अब बिहार के किसी भी अंचलों में जमीन का नक्शा 150 रुपये में मिलेगा। साथ ही 10 रुपये फीस के रूप में देने होंगे। सभी दस्तावेज आधुनिक अभिलेखागार सह डाटा केंद्र (MMR) से मिलेंगे। इसके लिए 15 जुलाई से राज्यभर में 121 एमएमआर इसी महीने से काम करने लगेंगे।

जान लीजिए, किस रूप में कितने शुल्क लगेगे: बता दें कि ए-जीरो साइज पर मानचित्र के लिए प्रति पेज के लिए 150 रुपये देने होगे। साथ ही यदि कोई व्यक्ति प्रतिवेदन व अन्य अभिलेख ए-1 साइज के पेपर पर मांगता है तो उसे 50 रुपये, ए-2 साइज के लिए 30 रुपये, ए-3 साइज के लिए 20 रुपये और ए-4 साइज के लिए प्रति पेज 10 रुपये चुकाने होंगे। आवेदक को 10 रुपये स्टांप शुल्क अलग से देने होंगे।

You cannot copy content of this page