अब ऊपर वाला सब देखेंगे, पटना के सड़कों पर लगेंगे 2500 CCTV कैमरा, इतने करोड़ होंगे खर्च

CCTV patna

डेस्क : बिहार के राजधानी पटना के सड़कों पर देर रात भी सुरक्षित महसूस कर सकेंगे। टीवी पर एक प्रचार आता है कि ‘ऊपर वाला सब देखता है’ ठीक उसी प्रकार पटना में भी अब सब कुछ ऊपर वाला देखेगा। जी हां हम बात कर रहें है सीसीटीवी कैमरा की, जो अब राजधानी के सड़को पर लगाया जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी मिशन को शहर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इसके माध्यम से सड़क पे होने वाली अपराध से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था की भी निगरानी होगी। मालूम हो कि इस योजना के तहत 221 करोड़ रुपए खर्च होने हैं।

कैमरा लग जाने से पटना की सड़कों पर आपराधिक घटना में कमी दिखेगी। साथ ही होने वाली किसी भी घटना में सबूत तक पहुंचना पुलिस के लिए सहज होगा। अच्छी बात यह है कि सभी कैमरों में कैप्चर हुई गतिविधियों पर एक ही स्थान से नजर रखी जा सकेगी। इस वजह से बड़ी वारदात की स्थिति में प्रशासन को घटनाक्रम की वीडियो प्राप्त करने में काफी मदद मिलेगी।

किस कंपनी को कैमरा लगाने की जिम्‍मेदारी मिली है सड़क कैमरा लगाने की जिम्मेदारी एलएनटी कंपनी को सौंप दी गई है। वहीं पटना स्मार्ट सिटी मिशन की निदेशक सीता साहू ने कहा कि बुधवार को हुई पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की एक बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। मालूम हो कि एक इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर भी होगी। यह सेंटर एसएसपी ऑफिस के नजदीक ही भवन का निर्माण कार्य भी समाप्त हो गया है।

पटना वासियों का चाहिए सहयोग निदेशक सीता साहू ने बताया कि पूरे पटना में करीब 2500 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।। वे कहते हैं कि राजधानी के नागरिक भी पटना को स्मार्ट बनाने में सहयोग करें। पटना नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिशन पटना को स्मार्ट बनादेने तथा शहर वासियों में व्यवहार परिवर्तन लाने में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लग जाने से पुलिस को काफी मदद मिलेगी। बतादें कि पटना में स्‍मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत राजधानी के नागरिकों के लिए अधिक सुविधा और सुरक्षा देने के साथ-साथ आकर्षक बनाने की ओर कार्य चल रहे है।

You may have missed

You cannot copy content of this page