बिहार में अब नहीं होगी बिजली की किल्‍लत : बाढ़ NTPC की तीसरी यूनिट से 660 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन शुरू

NTPC BADH

न्यूज डेस्क: बिहार वासियों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आई है, अब सूबे में बिजली की किल्लत नहीं होगी, क्योंकि, पटना जिला स्थित बाढ़ एनटीपीसी (NTPC) की तीसरी यूनिट से बिजली का उत्‍पादन शुरू हो गया है, इस यूनिट की क्षमता 660 मेगावाट की है, इनमें से 401 मेगावाट बिजली बिहार को मुहैया कराई जाएगी। इससे बिहार में हर घर बिजली अभियान को भी बल मिलेगा।

बताते चलें कि राज्य सरकार ने किसानों को सुविधा प्रदान करने हेतु खेतों तक सिंचाई सुविधा मुहैया कराने की घोषणा की है, इसके लिए जगह-जगह बिजली आधारित ट्यूबवेल लगाए जा रहे हैं। ऐसे में एनटीपीसी (NTPC) की बाढ़ इकाई से बिजली मिलने पर इस मुहिम में और तेजी आएगी। एनटीपीसी की तीसरी यूनिट से बिजली उत्‍पादन का लंबे समय से इंतजार था, जो अब जाकर पूरा हुआ है।

वही जानकारी देते हुए बाढ़ एनटीपीसी के प्रवक्ता विश्वनाथ चंद्र ने बताया कि बाढ़ एनटीपीसी (NTPC) की 660 मेगावट क्षमता वाली तीसरी इकाई से बिजली का कमर्शियल उत्‍पादन शुरू हो गया है, इनमें से 401 मेगावाट बिजली बिहार को उपलब्‍ध कराया जा रहा है, एनटीपीसी की बाढ़ यूनिट के स्टेज दो की 1320 मेगावाट क्ष्‍मता वाली दो यूनिटों से बिहार को पहले ही 1198 मेगावाट बिजली मिल रही है, ऐसे में 401 मेगावाट बिजली और मिलने से प्रदेश में औद्योगिक गति‍विधियों को भी बल मिलेगा।

NTPC NAVI NAGAR

बता दें कि बीते दिन गुरुवार की रात्रि 12:00 बजे से इस यूनिट से वाणिज्यक उत्पादन शुरू हो गया, निर्धारित कोटा की माने तो बिहार को इस यूनिट से 401 मेगावाट बिजली मिलने लगी, इस यूनिट की स्टेज -दो में 660 मेगावाट की दो और इकाई निर्माणाधीन है, एक साल के भीतर इन दोनों यूनिटों से बिजली का उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है। बाढ़ स्टेज-दो की 660 मेगावाट की दो इकाइयों से बिहार को 90 प्रतिशत तो स्टेज-एक की 660 मेगावाट की तीनों इकाइयों से 60 फीसदी से अधिक बिजली बिहार को आवंटित है।

You may have missed

You cannot copy content of this page