बिहार में पटना से भागलपुर समेत इन जिलों के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, एक बार चार्ज होने पर 225 KM चलेगी

Electronics Bus Bihar

न्यूज डेस्क : बिहारवासी अब जल्दी ही लग्जरी इलेक्ट्रॉनिक बसें का सफर आसानी से कर पाएंगे। यह बस चलाने की कवायद पिछले कई महीनों से चल रही थी। बता दे की यह बसें चलने से अब वायु प्रदूषण भी कम होगा और यात्रियों का काफी समय भी बचेगा। इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने लिए यात्रियों की दिलचस्पी बढ़ने लगी है। इसी को देखते हुए परिवहन निगम पटना द्वारा अब राजधानी पटना से बेतिया, भागलपुर, पूर्णिया व बोधगया के लिए भी इलेक्ट्रिक बसें चलायेगा। इलेक्ट्रॉनिक बसों को चार्ज करने के लिए बेतिया, भागलपुर, मधुबनी में इनका चार्जिंग स्टेशन बनेगा। अधिकारियों की माने तो इसे अगस्त तक तैयार कर लिया जायेगा। आपको बता दें कि फिलहाल, इलेक्ट्रिक बसें का परिचालन राजधानी पटना में हो रहा है। इसके अलावा ये बसें पटना से राजगीर व पटना से मुजफ्फरपुर होते हुए दरभंगा एयरपोर्ट तक चलायी जा रही हैं।

इन जिलों के बसें यहां से चार्ज होगी: आपको बताते हैं कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने पर जोर दिया जा रहा है। अलग-अलग जिला जाने वाली बसों को अलग-अलग क्षेत्रों में चार्ज किया जाएगा। बेतिया में चार्जिंग स्टेशन बनने पर पटना से मुजफ्फरपुर जानेवाली बस बेतिया तक जायेगी। वही भागलपुर में चार्जिंग स्टेशन बनने पर पूर्णिया तक बसें चलेंगी। बिहारशरीफ में पहले से चार्जिंग स्टेशन है। इससे इलेक्ट्रिक बस बोधगया तक जायेगी। मधुबनी में चार्जिंग स्टेशन बनने पर सहरसा, सुपौल तक बसें चलाने की योजना है।

जानिए, इलेक्ट्रॉनिक बसों में क्या-क्या है आधुनिक सुविधाएं: बता दें कि यह इलेक्ट्रॉनिक बसें साधारण बसें से कुछ ज्यादा खास होगी। इसमें वातानुकूलित एवं आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। बसों के अंदर इमरजेंसी गेट एवं इमरजेंसी विंडो की भी सुविधा उपलब्ध है। इसमें 120 किलोवाट के 6 चार्जिंग प्वाइंट एवं 240 किलोवाट के दो चार्जिंग प्वाइंट हैं। प्रतिदिन रात में इलेक्ट्रिक बसें चार्ज किये जाने के बाद वहीं से खुलेगी। ये बसें एक बार चार्ज होने के बाद बस 225-250 किलोमीटर चलेगी। इसके अलावा बसें पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त और वातानुकूलित होने के साथ बसों में सीसीटीवी कैमरा (दो बस के अंदर और एक बाहर) भी लगे हैं। बसों में तीन-तीन डिस्प्ले , पैनिक बटन फैसिलिटी, बस के अंदर यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा, इमरजेंसी बटन एवं एलार्म बेल की सुविधा भी है।

क्या कहते हैं संबंधित अधिकारी: बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने कहा कि स्मार्ट सिटी में शामिल सभी शहरों तक इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना है। इसलिए पटना, बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर के बाद भागलपुर में बसें चलायी जायेगी

You may have missed

You cannot copy content of this page