बिहार के सरकारी स्कूलों में अब बच्चों को मिड-डे मील के साथ मिलेगा नाश्ता , पहले इन जिलों से होगी शुरुआत

Midday Meal Bihar

न्यूज डेस्क: बिहार सरकार ने सरकारी स्कूल बच्चों के लिए एक सकारात्मक पहल शुरू की है, अब सरकारी बिहार से सभी स्‍कूलों (Government School) में बच्चों को मिड-डे मील (Mid Day Meal) के साथ-साथ नाश्ता (Breakfast) भी दिया जायेगा। बता दे की फिलहाल, सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सिर्फ मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) ही दिया जाता है। हालांकि, यह पहल की शुरुआत अभी ऐसे जिलों से की जाएगी, जो कुपोषण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक बच्‍चों को इससे फ़ायदा होगा। बिहार का शिक्षा विभाग यूनिसेफ की मदद से सभी बच्चों की सेहत का सर्वेक्षण भी कराएगा।

बताते चलें कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत केंद्र सरकार ने प्री-नर्सरी और प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए मध्याह्न भोजन से पहले नाश्ता देने की योजना को सहमति दी है। वही बच्चों को मिलने वाला नाश्ता स्कूल के किचन में तैयार नहीं किया जाएगा। दिए जाने वाले रेडिमेड तैयार नाश्ते को क्षेत्रीय स्वयंसेवी या महिला संगठनों की मदद से तैयार कराया जाएगा। दिए जाने वाले पैक्ड फूड में  बच्चों को जितनी पोषण मिलनी चाहिए उसके हिसाब से तैयार किया गया जाएगा,इसे लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से सुझाव भी मांगा है।

जानकारी देते हुए बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि बच्चों के सेहत का ख्याल रखना जरुरी है, उन्होंने बताया कि हेल्थ सर्वेक्षण के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी योजना की टीमें भी आवासीय स्कूलों समेत अन्य विद्यालयों में जाकर हेल्थ टेस्ट करेगी, करीब 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों के बच्चों का स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा। कक्षा 1 से आठवीं तक के बच्चों का हेल्थ कार्ड बनेगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page