January 26, 2022

अब बिहार में घर बैठे ही बनवा सकेंगे जाति-आय और आवास प्रमाणपत्र, जानिए- क्या है पूरा तरीका..

Certificate

डेस्क: अब बिहार वासियों को जाति, आय, आवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ब्लॉक का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। क्योंकि सरकार ने इन सभी चीजों से छुटकारा पाने के लिए एक नया तकरीब निकाला है, अब आप घर बैठे ही इन सभी कामों का निष्पादन कर सकें, राज सरकार ने लोगों की भीड़ और परेशानियों को देखते हुए यह नया व्यवस्था लाया है।

दरअसल, सरकार इन सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन व्यवस्था पर जोर दे दिया है, अब इन प्रमाण पत्रों के लिए अंचल कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ रही है, अब आप घर बैठे ही आराम से इन सभी फॉर्म को फिलअप कर सकेंगे, बता दे की जाति, आय और आवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अधिकतर लोग अब ऑनलाइन माध्यम को ज्यादा पसंद कर रहे हैं, अब RTPS काउंटर की बजाय प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए अब ऑनलाइन ही आवेदन से लेकर निष्पादन और डाउनलोड करने की पूरी सुविधा उपलब्ध करने की योजना है।

आपको यह फॉर्म भरने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से सर्विस एप डाउनलोड करना होगा, एप को खोलते ही बायीं ओर आय, जाति और आवास प्रमाण पत्र के कॉलम दिये गये हैं, आवेदक को जिस भी प्रमाण पत्र की जरुरत होगी उसके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, विस्तृत ब्योरा भरने के बाद मोबाइल पर एक लिंक आएगा।

सबसे अच्छी बात यह भी है कि प्रमापत्र बनने के बाद उसे एक ही क्लिक से डाउनलोड भी कर सकते हैं, सर्टिफिकेट बनाने में ऑनलाइन माध्यम से करीब 10 से 15 दिनों का समय लगता है, अगर आनलाइन आवेदन के बाद भी प्रमाण पत्र मिलने में कोई परेशानी होती है तो संबंधित अंचल कार्यालय से संपर्क कर उसे लिया जा सकता है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …