3 February 2023

बिहार : अब सरकारी अस्पतालों में 611 प्रकार की दवाएं Free में मिलेगी, जारी हुआ नई गाइड लाइन..

Medicine

न्यूज डेस्क : कोई भी व्यक्ति बीमार पड़ने के दौरान सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए इसलिए जाता है, ताकि उनका काम सस्ते में निपट जाए। लेकिन कई बार इलाज तो मुफ्त में हो जाती है। लेकिन दवाइयां बाहर से मंगवानी पड़ती है। ऐसे में मरीजों को खर्चा का बोझ झेलना पड़ता है। इसे देखते हुए सरकार ने पहल की है। अब मरीजों को निजी दुकानों से दवाई खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। मरीजों को 611 प्रकार की दवाएं सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में मिलेगी। सरकार ने दवाई वितरण को लेकर नया गाइडलाइन भी जारी किया है।

दवाओं के बचेंगे पैसे

इसके तहत अब मरीजों को निजी दुकानों से दवा नहीं खरीदनी पड़ेगी। शासन द्वारा जारी नये संकल्प में मेडिकल कॉलेज से लेकर जिला अस्पताल एवं स्वास्थ्य उपकेन्द्र तक के अस्पतालों में ओपीडी एवं आईपीडी में कुल 611 प्रकार की दवाइयां वितरित करने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि मुफ्त दवाई की सुविधा अस्पतालों में पहले भी थी। लेकिन इस स्तर पर नहीं। अब इसके स्तर को बढ़ाया गया है। सभी प्रकार की बीमारियों के लिए दवाई अस्पताल में ही मिल जाएगी। इससे लाखों मरीजों को राहत मिलेगी। उन्हें संपूर्ण इलाज मुफ्त में मिल सकेगा। इससे स्वास्थ्य इंडेक्स की स्तर में अच्छे स्थान भी लिए जा सकेंगे। क्योंकि जब इलाज पूर्ण रूप से मुफ्त हो जाएगी तो लोग इलाज करवाने से डरेंगे नहीं। कई बार तो ऐसा देखा जाता है कि खर्चे के डर से लोग इलाज ही नहीं करवाते।