नए साल में नीतीश सरकार का तोहफा, 16227 रिक्त पदों पर पर होनेवाली है बम्पर बहाली

nitish kumar

डेस्क : आनेवाले नए वर्ष 2021 में बिहार में बड़ी संख्या में युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है।क्योंकि बिहार सरकार अपने किये वादे को पूरा करने में जोर-शोर से जुट गयी है। जानकारी के अनुसार, 16227 रिक्त पदों पर पर सरकार बम्पर बहाली करने वाली है।इसमें सहायक प्राध्यापक, शिक्षक, बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, जूनियर इंजीनियर, दारोगा, सिपाही समेत दर्जनों पद शामिल हैं। इसके लिए बहाली की प्रक्रिया जारी है। कुछ ही महीनों में इसके पूरा होने की संभावना है।

फ़िलहाल बिहार पुलिस में ही 27 हजार से ज्यादा पदों पर बहाली की प्रक्रिया जारी है। इसमें दारोगा, सार्जेंट, एएसआई (स्टेनो), सिपाही और चालक सिपाही के पद शामिल हैं। इसके अलावा कारा विभाग,पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, परिवहन विभाग में बहाली होने वाली है।रिपोर्ट्स की माने तो, स्थाई नौकरियों के अलावा संविदा आधारित विभिन्न पदों पर भी बड़ी संख्या में बहाली होनी है। इनमें इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में 5000 हजार गैर शैक्षणिक पद, 589 अंकेक्षक, 477 प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के अलावा इसी विभाग में लेखापाल, तकनीकी सहायक और विशेषज्ञों के करीब 2000 पद शामिल हैं।

बिहार में नए वर्ष में शिक्षा विभाग में 4600 से ज्यादा सहायक प्राध्यापक और स्वास्थ्य विभाग में 3270 आयुष चिकित्सक के अलावा 1600 से अधिक इंटरस्तरीय पद, 1050 कनीय अभियंता, 271 न्यायिक सेवा के पदाधिकारी और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा लिए जानेवाले संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर मिलनेवाली सैकड़ों नौकरियां शामिल हैं। इंजीनियरिंग पॉलिटेक्निक कॉलेज में करीब 3000 शिक्षक के पद भी खाली हैं।

You cannot copy content of this page