नीतीश सरकार देगी अगले पांच साल में 20 लाख रोजगार साथ ही फ्री कोरोना टीका पर भी लगी मुहर

डेस्क : बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा आज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस महत्वपूर्ण बैठक में उन्होंने बिहार में नौकरियों के वायदे के साथ कोरोना के टीके पर बात की ।आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा यह कहा गया था कि अगर वह सत्ता में आते हैं तो कोरोना के मुफ्त टीके लगाएंगे। इसके साथ ही 20 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। ऐसे में यह वायदे पूरे करने के लिए किस तरह की रणनीति कार्यकर्ता बना रहे हैं और किस हद तक काम हुआ है इस पर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि कोरोना के टीके बिहार वासियों को फ्री में लगेंगे और इस बात पर मुहर भी लगा दी गई है। इसके बाद युवाओं को लेकर भी काफी वादे किए गए थे जिसके तहत बिहार के युवाओं को व्यवसाय से जोड़ने के लिए 50% अनुदान देने का फैसला लिया गया है साथ ही जिन महिलाओं की शादी नहीं हुई है अगर वह इंटर पास कर लेती हैं तो उनको 25000 की धनराशि एवं स्नातक पास करने के बाद 50000 की धनराशि दी जाएगी। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा हो सके उसके लिए आने वाले 5 सालों में विभिन्न स्तर पर संस्थाएं बनाई जाएंगी जिसके तहत 20 लाख रोजगार का लक्ष्य पूरा करने की बात कही है।

तकनीकी शिक्षा को अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम से जोड़ा जाएगा और अगर कोई भी युवा व्यवसाय करना चाहता है तो उसके लिए 5 लाख का अनुदान भी मुहैया करवाया जाएगा। जो बच्चे दिल में छेद के साथ पैदा होंगे उनका निशुल्क उपचार किया जाएगा और जितने भी बुजुर्ग लोग पूरे राज्य में रह रहे हैं उनको बहुमंजिला इमारतों में रहने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए अनोखी प्रकार की व्यवस्था सरकार द्वारा गठित की जा रही है। इस कैबिनेट ने बड़े स्तर पर काम करते हुए यह बता दिया है कि बिहार का चेहरा आने वाले 5 सालों में बदलने वाला है साथ ही नीतीश के सात निशचय -2 को भी हरी झंडी मिल गई है। यह पूरा कार्य 2025 तक पूरा हो जाएगा साथ ही उन कार्य को लागू करने और इनके पूरे होने तक इसके पूरे कार्यान्वयन में लगे रहने की स्वीकृति भी दी गई है।