4 February 2023

बिहार में शराब का धंधा छोड़ने वाले को 1 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें – पूरी बात..

बिहार में शराब का धंधा छोड़ने वाले को 1 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें - पूरी बात.. 1

डेस्क : बिहार में कल नशा मुक्ति दिवस बनाया गया. इस दौरान राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि बिहार सरकार शराब का धंधा छोड़ने वालों को 1 लाख रुपये का जीविकोपार्जन के लिए देगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केवल शराब ही नहीं बल्कि ताड़ी बेचने वालों पर भी यह स्कीम लागू होगी अगर वो ताड़ी का धंधा छोड़ कर नीरा बनाने का धंधा करते हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराब के मामले में गिरफ्तारी तो हो रही है, लेकिन उनकी गिरफ्तारी हो रही है जो शराब पीने वाले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उनकी गिरफ्तारी कम हो रही है जो कि शराब का धंधा करते हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश ने खड़े किए सवाल : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि असली धंधेबाज कहां पकड़ा जाता है? वो तो बाहर ही नहीं निकलता है. गरीब लोगों को बाहर भेजकर होम डिलीवरी करावाताहै. गरीब गुरबा को पकड़ने की कोई जरूरत नहीं है. जो गरीब थोड़ा बहुत शराब या ताड़ी बेचते हैं उनके लिए हम यह स्कीम लेकर आए हैं.

‘पीने वालों को छोड़ो, इन्हें करें गिरफ्तार…’आपको बताते चलें कि बिहार में साल 2016 से शराबबंदी है. तब से लेकर अब तक कुल 4 लाख लोग इस कानून के तहत गिरफ्तार भी हो चुके हैं. इसी माह में शराबबंदी की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मद्य निषेध विभाग को यह कहा था कि वो शराब पीने वालों की बजाए शराब का धंधा करने वालो लोगों को ही पकड़ें.