29 January 2023

खुशखबरी! नीतीश सरकार देगी 10 लाख का Loan, जानें – कैसे कर सकते है अप्लाई..

10 Lakh Loan Nitish Kumar

डेस्क : बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 8 हजार उद्यमियों का चयन लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा. इसके लिए 1 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को पोर्टल पर Online आवेदन देना होगा. इसकी आधिकारिक घोषणा उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक जी ने की है. इस वर्ष लॉटरी सिस्टम को प्रभावी किया जायेगा या नहीं, इसको लेकर भी तमाम कयास चल रहे थे.

31 दिसंबर तक कर सकते हैं इसका आवेदन

इस योजना के तहत इस साल 8 हजार नव उद्यमियों को 10-10 लाख रुपये के लोन दिया जाएगा. इस लोन में 5 लाख रुपये बतौर अनुदान होंगे. जिन्हें उद्यमी को लौटाना नहीं हैं. एक आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के आवेदन 1 दिसंबर से ही लिये भीबजायेंगे. आवेदन 31 दिसम्बर 2022 तक लिए भी जाने हैं. आवेदन मात्र पोर्टल पर Online लिये जायेंगे.

पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 16 हजार आवेदकों का चयन भी हुआ था

विभागीय सूत्रों और जानकारों के मुताबिक आवेदन एकदम नि:शुल्क हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में इस साल 5000 लोन सभी ट्रेड के आवेदकों को दिये जायेंगे. लोन कोटे में 2000 कपड़े-चमड़ा उद्योगों के लिए भी है. 1000 बियाडा औद्योगिक क्षेत्रों में कपड़े-चमड़े और फूड प्रॉसेसिंग के लिए लोन भी दिये जायेंगे. पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 16 हजार आवेदकों का चयन लॉटरी सिस्टम से भी किया गया था.