नीतीश सरकार ने दिया नववर्ष का तोहफा, ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान, जेब की बोझ भूल जाए – और हो जाये ‘टेंशन फ्री’

Driving Licence

डेस्क : नवनिर्वाचित बिहार सरकार एक के बाद एक धड़ाधड़ फैसले जनता हित में ले रही है। उन्ही फैसलों में से एक फैसला आपके बाइक या किसी अन्य वाहन से जुड़ा हुआ है , अगर आप इनमे से किसी वाहन को चलाते हैं और अब तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनावाया है तो यह खबर बड़े काम की है। बिहार सरकार के फैसले से अब बिहार में लाइसेंस के लिए लगने वाला शुल्क कम कर दिया गया है।

अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 50 रुपये कम लगेंगे। नीतीश सरकार ने परिवहन विभाग से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऊपर लगने वाले शुल्क में कमी करने का आदेश दिया है।यानि कि अब 790 की जगह अब इसके लिए केवल 740 रुपये देने होंगे। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इधर-उधर दौड़ने की भी जरूरत नहीं है, ये घर बैठे ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन देना है। साथ ही आप अपने पसंद की तारीख का स्लॉट भी बुक करा सकते हैं। बिहार में लर्निंग लाइसेंस लेने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने यह पहल की है। माना जा रहा है कि इससे लोगों को लर्निंग लाइसेंस लेने में आसानी होगी।

हालाँकि, स्थायी लाइसेंस किसी भी तरह कि रियायत सरकार ने नहीं दी है। इसके लिए पहले की तरह ही 2300 रुपये लगेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरकर यदि आवेदक कंप्यूटर आधारित ट्रैफिक साइनेज टेस्ट के लिए पहले स्लॉट बुक कर लेता है तो फॉर्म के हार्ड कॉपी को जमा करने और फोटो खींचवाने के साथ साथ उसी दिन वह अपना टेस्ट भी दे सकता है। उसके बाद लर्निंग लाइसेंस बनने के एक महीने बाद वह ऑनलाइन ही 2300 रुपये जमा कर ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करवा सकता है। पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आवासी पता के रूप में वोटर कार्ड, बैंक या डाकघर का पासबुक, बिजली बिल, टेलीफोन बिल आदि लेकर जाना पड़ता है।

You cannot copy content of this page