January 19, 2022

पटना मेट्रो के लिए नीतीश सरकार ने दी 500 करोड़ की मंजूरी, जानिए- किन पाँच मेट्रो स्टेशन का चल है रहा काम

Patna Metro Logo Design

डेस्क: पटना वासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है, खुशखबरी इसीलिए क्योंकि राज्य सरकार ने पटना मेट्रो ( Patna Metro) रेल प्रोजेक्‍ट के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर 500 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए हैं, इस राशि से मेट्रो ट्रेन के कोच के लिए 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

बता दें कि किसानों, भूस्‍वामियों को जनवरी 2022 से जमीन का मुआवजा देने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा, नए साल से पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी आने की संभावना है, सबसे पहले किसानों, भूस्‍वामियों से दावे और आपत्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे, पटना मेट्रो (Patna Metro) ट्रेन प्रोजेक्‍ट बिहार सरकार की महत्‍वाकांक्षी परियोजना है।

बताते चलें कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत कोच के लिए करीब 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया फिलहाल चल रही है, इस 76 एकड़ में 50.59 एकड़ जमीन पहाड़ी और 25.35 एकड़ जमीन रानीपुर मौजा की बताई जा रही है, जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना सरकार पहले ही जारी कर चुकी है। फिलहाल, किसानों से दावा और आपत्ति के लिए आवेदन लेने का काम चल रहा है।

जानकारी मुताबिक, जमीन अधिग्रहण में करीब 726 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, मेट्रो के लिए जमीन अधिग्रहण पर आने वाले खर्च का वहन प्रदेश सरकार के स्तर पर किया जाना है, इसके लिए 500 करोड़ रुपए सरकार ने आवंटित कर दिए हैं।

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, फिलहाल पटना मेट्रो का काम कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक करीब 6.6 KM एलिवेटेड रूट पर चल रहा है, इस रूट में मेट्रो के 5 स्टेशन मलाही पकरी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरोमाइल और आईएसबीटी होगा। फिलहाल, 5 पिलर ढलाई का काम जोरों से चल रहा है।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन