बिहार से यूपी, बंगाल और झारखंड को जोड़ेगी नई सड़कें, केंद्र सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

Road Begusarai

डेस्क : अब जल्द ही बिहार से यूपी बंगाल जाने के लिए सुखद यात्रा संपन्न होगी। क्योंकि ,राज्य सरकार ने पथ निर्माण कार्य के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। आपको बता दें कि सुबे के पड़ोसी राज्य यूपी, पश्‍च‍िम बंगाल और झारखंड से सीधी नई कनेक्टिविटी के चार प्रस्ताव को पथ निर्माण विभाग के एनएच डिवीजन ने नए वित्तीय वर्ष के तहत अपनी वार्षिक कार्ययोजना में शामिल किया है। सरकार द्वारा इस कार्य योजना के लिए कुल 2470 करोड़ रुपये की योजना सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजे गए हैं।

उत्तर प्रदेश से सीधे कनेक्टिवटी के लिए दो प्रस्ताव भेजे गए.. राज सरकार ने यूपी से सीधी कनेक्टिवटी के लिए दो नए प्रस्ताव केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेज दिए गए हैं। इनमें एक प्रस्ताव यूपी सीमा से जुड़े कर्मनाशा पुल के पास मिल रहे। नए NH से 0.90 किमी दूर चौसा बाजार तक का है। नए प्रस्ताव में यह सबसे छोटी सड़क है। सड़क निर्माण पर कुल 9.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे। तथा दूसरा प्रस्ताव मोतिहारी जिले में मनुआपुल-पटजीवा-पखनाहा-पिपराघाट से यूपी बार्डर तक का है। यह सड़क 38.20 किमी लंबाई में है। इस पर कुल 1045 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बिहार से झारखंड कनेक्टिविटी के लिए भेजा गया प्रस्ताव.. बिहार के सबसे नजदीकी और पड़ोसी राज्य झारखंड से बिहार को सीधी कनेक्टिवटी दिए जाने का नया प्रस्ताव बरबीघा से शुरू होने जा रहा है। बरबीघा से बांका होते हुए यह सड़क झारखंड के बार्डर तक जाएगी। यह सड़क 133 किमी लंबी होगी। इसके लिए 975 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।

बंगाल से सीधे मनिहारी तक भेजा गया प्रस्ताव… पश्चिम बंगाल को बिहार से सीधी कनेक्टिविटी का प्रस्ताव मनिहारी से आरंभ होने जा रहा है। यह सड़क कटिहार के मनिहारी और कटिहार के अमदाबाद होते हुए बंगाल के सीमा तक जाएगी। इस सड़क की लंबाई 33 किमी है। इसके लिए 450 करोड़ रुपये का प्रस्ताव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है।

You cannot copy content of this page