210 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा बिहार के इन 3 जिलों की नई सड़कें, केंद्र से मिली मंजूरी..

Elevated Road

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): बिहार में हिंसक घटनाओं को अंजाम देने के लिए नक्सल अक्सर तैयार रहते है। यह नक्सली अपने प्रभाव वाले इलाके में सुरक्षा बलों और मुखबिरों पर हमला करने की तैयारी में रहते है, यही कारण है की कई लोग इस क्षेत्र में आने से भी घबराते है। पर अब बिहार के नक्सल प्रभावित जिलों को केंद्र सरकार ने एक खुशखबरी दी है । अगर आप बिहार के बिहार के इन तीन जिलों औरंगाबाद, गया और बांका जिले में रहते है तो आप निश्चित हो जाए । इन जिलों से सम्बंधित सात सड़कों को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इन्हें बनाने में कुल 210 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस योजना के तहत औरंगाबाद में 5, गया-बांका में 3-3 पैकेज शामिल हैं।

सड़कों के निर्माण से होगा क्षेत्र में विकास:

नक्सली क्षेत्र में जो सड़के ग्रामीण विकास विभाग के अंदर आती है उन्हे दो लेन वाली सड़कों में बदलना है। ईन सड़कों के निर्माण से ईन सहेतों में काफी बदलाव आ जाएंगे। एक तो आर्थिक सहायता मिल पाएगी. साथ ही यह सभी क्षेत्र नक्सलीयों से प्रभावित होने के कारण कई सामाजिक कल्याण और विकास के लिए चलाई गई योजना से वंचित रह जाते है पर अब क्षेत्रीय लोगों को इसका भी लाभ मिल सकेगा ।

Bachwara Hazipur NH 112B

इतने करोड़ रुपए होंगे खर्च:

बता दे औरंगाबाद के पांच पैकेज वाली सड़कों की लंबाई 88 की होगी। वही इसको बनाने में करीब 91 करोड़ रुपयों । वहीं गया जिले में तीन पैकेज की कुल लंबाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 39 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। जबकि बांका जिले में तीन पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लंबाई पर लगभग 80 करोड़ रुपय खर्च किए जा रहे है ।

You cannot copy content of this page