बिहार राजस्व की नई पहल ऑनलाइन तरीके से मुफ्त मिलेंगे जमीन के दस्तावेज, इन जिलों को मिलेगा फायदा

Land Record

न्यूज डेस्क : बिहार राजस्व व भूमि सुधार विभाग ने नई पहल करते हुए एक वेबसाइट पोर्टल तैयार किया है। जिसकी मदद से अब ऑनलाइन जमीन के कागजात निकाले जा सकते हैं। वो भी मुफ्त में बिना किसी खर्च के।

किन जिलों को मिलेगा लाभ बिहार के पटना, पूर्णिया व समस्तीपुर के रहने वाले लोगों के लिए अभी ये सुविधा लाई गई है। इसमें इन तीनों जगहों के जमीन से संबंधित कई तरह की जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। और कागज भी निकाले जा सकते हैं।

कैसे निकाले जमीन का केवाला, खेसरा व ख़ातियान उपरोक्त तीनों जिलों के लोग अपनी जमीन का केवाला अगर निकालना चाहते है तो http://www.bhumijankari.gov.in पर जाकर एडवांस सर्च पर जाकर क्लिक करें। इसके बाद मांगी जा रही जानकारियों को सही तरह से भरते जाएं। अंतिम स्टेप के पूरा करते ही जमीन का केवाला मिल जाएगा।

खेसरा व ख़ातियान कैसे प्राप्त कर सकते पटना, समस्तीपुर व पूर्णिया के निवासी अपनी जमीन का खेसरा व ख़ातिहान निकालने के लिए http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर जाकर अपना जिला व सर्किल चुन कर बाकी कोई ज़रूरी जानकारी अगर मांगी जा रही है तो उसे भर दे और सर्च पर क्लिक कर दे। इसके बाद खेसरा व ख़ातिहान का नकल पा सकेंगे। वही जमीन की लगान रसीद अगर प्राप्त करनी हो तो इसके लिए भूमि सुधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लगान को सेलेक्ट करें व मांगे जा रहे विवरण को भर कर ऑनलाइन ही लगान रसीद पेमेंट कर के कटवा सकते हैं और उसकी प्रिंट निकाल कर रख सकते हैं।

You cannot copy content of this page