हवाई यात्रा के लिए नई गाइडलाइंस हुई जारी, जानिये बिहार में आने वाले हैवाई यात्रियों के लिए क्या है नियम

Patna Airport

न्यूज डेस्क : कोरोना की दूसरी लहर में हुई तबाही को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकार तीसरी लहर में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना नही चाहती है। इसी कड़ी में तीसरी लहर के लिए सरकार पहले से ही सतर्क नज़र आ रही है। बतादें की हवाई यात्रा करने वालों के लिए दिशा निर्देश जारी की गई है, जिसके तहत महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से बिहार आने वाले लोगों को दरभंगा हवाई अड्डा पर कोरोना संक्रमण के नेगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी। साथ ही किसी पास कोरोना जांच की रिपोर्ट ना होने पर उन सभी का एंटीजन जांच की जाएगी। अगर किसी में कोरोना संक्रमण मिलता है तो उसे पृथकवास में रहने को कहा जाएगा। वहीं बिहार के राजधानी पटना और गया हवाई अड्डा पर उतरने वाले लोगों को कोरोना जांच के रिपोर्ट की कोई आवश्कता नहीं हैं।

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (Airport Authority of India) द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार पटना और दरभंगा हवाई अड्डे पर आवाजाही करने वाली हवाई यात्रियों का थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा। वहीं गया हवाई अड्डा पर केवन आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बात करें मुंबई की तो वहां बिहार से पहुंचने वाले यात्री के द्वारा कोरोना वैक्सीन लिया गया है, उस यात्री को हवाई अड्डा पहुंचने के दिन से 72 पहले करवाई गई कोरोना जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।

मालूम हो की असम हवाई अड्डा पर केवल रैपिड टेस्ट ही देखी जाएगी। वहीं राजधानी दिल्ली और बेंगलुरू वाले लोगों की किसी भी प्रकार की जांच की रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। दिल्ली आने वाले यात्रियों को वहीं हवाई अड्डे पर रैपिड टेस्ट होगी। बेंगलुरू जाने वाले लोगों की भी हवाई अड्डे पर ही कोरोना जांच की जाएगी। कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पृथकवास में रखा जाएगा।

You cannot copy content of this page