January 25, 2022

मुजफ्फरपुर जंक्शन बनेगा हाईटेक और Smart, यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं जानिए- कब बनेगा

Muzaffarpur Junction

डेस्क: बिहार के महत्वपूर्ण स्टेशन को भारत सरकार द्वारा लगातार नए नए प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि, यात्रियों को आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिल सके। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बिहार के कई रेलवे स्टेशनों की सूरत बदली जा रही है, जो अगले आने वाले दिनों में एयरपोर्ट की तरह दिखेगी। और कई रेलवे स्टेशनों अभी भी लिस्ट में है जिस पर निर्माण कार्य जारी है।

इसी बीच बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन को भी स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत आधुनिक सुविधा मुहैया कराई जाएगी, आप यू कहे तो जिस तरह से बड़े-बड़े महानगरों के एयरपोर्ट पर यात्रियों को सुविधा दी जाती है, ठीक उसी प्रकार की सुविधाएं इस रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों को दी जाएगी। बता दे की मुजफ्फरपुर जंक्शन पर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेल भूमि विकास प्राधिकारण (RLDA) ने कॉनकोर्स व एलिवेटेड सड़क के साथ ट्रेवलेटर की सुविधा के लिए तैयारी की है।

बता दे की इस रेलवे स्टेशन पर अगले आनेवाले कुछ दिनों में यात्री रेल प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि कॉनकोर्स में बैठ कर रेलगाड़ी का इंतजार करेंगे। 40 मीटर (M) चौड़ी कॉनकोर्स पर कैफेटेरिया व अन्य सुविधाएं होंगी। ट्रेवलेटर से सबसे अधिक सहुलियत बुजुर्ग, बच्चे व दिव्यांग यात्रियों को होगी। यात्री बिना चले सीधे कॉनकोर्स पर पहुंच जायेंगे। फिलहाल, ट्रेवलेटर की सुविधा दिल्ली – मुंबई आदि अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Airbort) पर उपलब्ध है।

बताते चलें कि रेलवे स्टेशन के डिजाइन की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही निर्माण कार्य के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रथम फेज (First Fage) में जंक्शन के दक्षिणी छोर व उत्तरी छोर के आरपीएफ (RPF) बैरक के पास बहुमंजलीय भवन का निर्माण होगा। 200 करोड़ का प्रावधान पुनर्विकास योजना के लिए किया गया है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari