मात्र 6000 रूपए की छोटी रकम से की मशरूम के बिज़नेस की शुरुआत, आज अशोक की कमाई हो रही है लाखों में

Ashok Thakur Mushroom Entrepreneur from bihar

डेस्क : बिहार में लोग कोरोना की घातक एंट्री से काफी परेशान है। कोरोना से परेशानी झेल रहे लोगों ने अब दूसरों पर से निर्भरता ख़तम कर दी है। अब बिहार के लोग आत्मनिर्भर बनने की ओर चल पड़े हैं। बिहार के औरंगाबाद जिले में रह रहे धर्मा भगवान गांव निवासी किसान अशोक कुमार ठाकुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में अनोखा योगदान कर रहे है।

उनकी ओर से मशरूम का उत्पादन किया जा रहा है, ऐसे में उनके आसपास के इलाकों में लोग मशरूम उगा रहे हैं और उसीसे अपने दिन की आमदनी कमा रहे हैं। उन्होंने इस व्यवसाय को मात्र 6000 रूपए में शुरू किया था। लेकिन सिर्फ अपनी मेहनत इच्छाशक्ति के दम पर आज वह लाखों में खेल रहे हैं। अशोक पहले वेलफेयर अभिकर्ता का कार्य करते थे लेकिन डेढ़ साल पहले उन्होंने इस कार्य को छोड़ दिया और उसके बाद से मशरूम उगाने लगे। वह मात्र मशरूम ही नहीं उगा रहे हैं बल्कि मशरूम के द्वारा अन्य उत्पाद भी बना रहे हैं, जैसे बिस्कुट, आचार, पकौड़ी, केक और अन्य एनर्जी ड्रिंक। धीरे-धीरे करके वह नई तकनीक सीख रहे हैं, जिनसे उनका मुनाफा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में उनके एनर्जी ड्रिंक बनाने की अनोखी तकनीक सबको पसंद आ रही है।

इसमें वह सौ ग्राम मशरूम पाउडर, चीनी और दूध मिलाते हैं। इस एनर्जी ड्रिंक को वह स्थानीय मार्केट में भेजते हैं और अच्छा प्रॉफिट बनाते हैं। अशोक को पूरा भरोसा है कि शुरुआती समय में व्यवसाय को समय लगता है। ऐसे में एक व्यवसाय को बच्चे की तरह पालना होता है और अशोक भी कुछ इसी प्रकार का कार्य कर रहे हैं। धीरज और धैर्य की सीढ़ी चढ़ते हुए उनको सफलता जरूर मिलेगी। उनके घर वाले भी उनके साथ मशरूम के उत्पाद में हाथ बटाते हैं। बता दें की अशोक ने इस काम के चलते आधुनिक प्रशिक्षण भी लिया है और वह ग्रेजुएट हैं। अशोक की तीन बेटियां हैं जो इस काम में उनका हाथ बटाते हैं। अशोक का कहना है की अब खेती की और कोई भी ध्यान नहीं देता है लेकिन, किसी को तो आगे आना होगा। इस नेक कृषि क्षेत्र में किसी न किसी को सहयोग जरूर करना होगा। मशरुम की खेती करके भी अच्छा ख़ासा मुनाफा उठाया जा सकता है। अशोक ठाकुर का कहना है की अगर कोई भी किसान अपनी खेती से दोगुना मुनाफा कमाना चाहता है तो मशरूम की खेती कर सकता है।