4 February 2023

बिहार : अब गांवों की गालियां होंगी रोशन – सभी पंचायतों में लगेंगी 3 लाख से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट..

बिहार : अब गांवों की गालियां होंगी रोशन - सभी पंचायतों में लगेंगी 3 लाख से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट.. 1

डेस्क : बिहार में ग्रामीणों के लिए एक बड़ी खबर है अब बिहार में गांव की गलियों को भी रोशन किया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी 8058 ग्राम पंचायतों में 3 लाख 22 हजार 320 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का सख्त निर्देश भी दिया गया है.

पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम की अध्यक्षता में सोमवार को सोलर स्ट्रीट लाइट के आपूर्ति कर्ता और इंस्टॉल करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों के अलावा ऊर्जा विभाग और ब्रेडा के पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक हुई . बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया गया कि मार्च 2023 तक राज्य के हर गांव पंचायत के कुल चार-चार वार्डों में 40-40 स्ट्रीट लाइट स्थापित कर दिये जायें.

समीक्षा बैठक में दिए गए यह निर्देश

इस समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सोलर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने को लेकर सभी एजेंसियों के साथ इस सप्ताह एग्रीमेंट और बैंक गारंटी का कार्य भी पूरा कर लिया जाये. इस समीक्षा बैठक में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव महिर कुमार सिंह, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस, ब्रेडा के निदेशक महेंद्र कुमार, पंचायत राज के निदेशक रणजीत कुमार सिंह की उपस्थिति में सभी एजेंसियों को अविलंब पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का निर्देश भी दे दिया गया हैं.