मौसम अपडेट : बिहार में 48 घंटों में मानसून देगा दस्तक, इन 19 जिलों में जारी किया गया ब्लू और ग्रीन अलर्ट

Monsoon Alert

न्यूज़ डेस्क: आने वाले दिनों में बिहार के लोगों को अब प्रचंड गर्मी से कुछ राहत मिलने वाली है। मानसून के आगमन से पूर्व मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली। अगले कुछ घण्टों में बिहार में पूर्णिया के रास्ते मानसून दस्तक देने को तैयार है। बता दें कि दक्षिण पश्चिम मानसून 9 जून को मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की उत्तरी खाड़ी के कुछ हिस्सों से आगे बढ़ गया है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि बिहार में मानसून की एंट्री 11 जून तक हो सकती है।

इसी को देखते हुए मौसम विभाग राज्य के कुल 19 जिलों को ब्लू अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसी अवस्था में जब वातावरण में नमी की मात्र बढ़ने लगती है। तथा तापमान अपने उच्चतर स्तर पर 30-40 बना रहता है। ऐसी स्थितियाँ तीव्र बज्रपात एवं आँधी तूफान के लिए अनुकूल होती है। मौसम विभाग के मुताबिक 10 जून से 12 जून के बीच बिहार के उत्तर-पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर-पूर्व हिस्से सहित 19 जिलों में तेज गरज के साथ 6 से 32 एमएम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 38 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी। वहीं पटना, गया, नालंदा, बक्सर, रोहतास, भोजपुर, भभुआ सहित 14 जिलों में ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। इसके मुताबिक 14 जिलों में स्थित कुछ जगहों पर सीमित समय में तेज बारिश, तीव्र वज्रपात और हवाएं चलने का अनुमान है।

अगले 48 घंटे में राज्य के विभिन्न जिलों में भयंकर बारिश होने की संभावना: मौसम विभाग की माने तो आज से अगले 48 घंटों के अंदर राज्य के अधिकांश जिलों मे कहीं-कहीं वज्रपात गिरने तथा तेज आँधी चलने की प्रबल संभावना है तथा साथ ही साथ राज्य के उत्तर पश्चिमी जिलों तथा गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा कल से अगले 72 घंटे के बीच होने की प्रबल संभावना है। इसके कारण जान माल के हानी होने के साथ-साथ निचले स्तरों में जलजमाव, सेवा बाधित एवं नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है। बता दें की बिहार में मानसून पूर्णिया जिला के रास्ते प्रवेश करेगा। लेकिन, उससे पहले कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की संभावना है। येलो अलर्ट जारी किया गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page