4 February 2023

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला- मंदिर में मोबाइल फोन पर लगाया प्रतिबंध, जानें – नया नियम..

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला- मंदिर में मोबाइल फोन पर लगाया प्रतिबंध, जानें - नया नियम.. 1

न्यूज डेस्क: मौजूदा समय में मोबाइल फोन के बिना लोगों का जीवन अकल्पनीय लगता है। लोग मोबाइल फोन के इतने आदी हो गए हैं कि जहां जाते हैं मोबाइल को लेकर जाते हैं। ऐसे में लोग मंदिर में भी मोबाइल फोन लेकर जाना नहीं भूलते हैं। हालांकि कई मंदिरों में बाहर लिख दिया जाता है कि अंदर मोबाइल ले जाना मना है। फिर भी लोग नहीं मानते लेकर चले जाते हैं।

इसी बीच मद्रास हाई कोर्ट ने तमिलनाडु के मंदिर परिसरों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल के संबंध में एक बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट के द्वारा मंदिरों में मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनके अनुसार प्रदेश के मंदिरों की शुद्धता और पवित्रता को ध्यान रखते हुए निर्णय लिया गया है। बता दें कि तूतीकोरिन जिले के तिरूचेंदुर में सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर के भीतर मोबाइल फोन ना ले जाने को लेकर एम सीतारमन की ओर से एक याचिका दायर की गई थी। जिसके जिस पर सुनवाई करते हुए अदालत ने यह फैसला सुनाया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक याचिकाकर्ता के द्वारा याचिका में बताया गया कि मंदिर में मोबाइल लेकर जाने वाले श्रद्धालु मोबाइल फोन में भगवान की प्रतिमा और पूजा पाठ की तस्वीर लेते हैं। यह नियमों के खिलाफ है।उन्होंने कहा कि तिरूचेंदुर मंदिर के भीतर मोबाइल फोन ले जाना प्रतिबंध होना चाहिए। इसके बाद न्यायमूर्ति आर महादेवन और न्यायमूर्ति जे सत्यनारायण प्रसाद की बेंच ने इस पर फैसला सुना दिया है।

इसके अलावा मद्रास हाई कोर्ट ने इस नियम को पूरे तमिलनाडु में लागू करने का आदेश दिया था। इसके लिए संबंधित विभाग को जारी आदेश में हाईकोर्ट ने कहा है कि जल्द से जल्द आदेश का पालन किया जाए। लोगों को असुविधा से बचाने के लिए कोर्ट ने आदेश में कहा कि मंदिरों में फोन डिपॉजिट लॉकर लगाए जाएं और आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षाकर्मी भी नियुक्त किए जाएं।