राज्य के 12 हजार पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग छात्रों को मिलेगा रोजगार, जारी हुआ निर्देश

डेस्क : बिहार राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने राज्य के सभी पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज को आदेश जारी किया है इस आदेश में राज्य भर के 12000 छात्रों को रोजगार मिलेगा। इसमें पासआउट और अंतिम वर्ष के छात्रों को कॉलेज से प्लेसमेंट किया जाएगा इसके लिए कॉलेजों को हर हफ्ते वेबीनार का आयोजन करने को भी कहा गया है। इस आयोजन में देशभर की छात्र, निजी कंपनियां शामिल होंगी और यह कंपनियां छात्रों का चयन कर रोजगार देने में मददगार साबित होंगी।

स्टूडेंट प्रोजेक्ट प्रोग्राम स्कीम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग छात्रों को रोजगार से जुड़ने के लिए एक नया स्कीम चला रहा है यह स्कीम स्टूडेंट प्रोजेक्ट प्रोग्राम स्कीम है। यह डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग, बीटेक इन इंजीनियरिंग फाइनल ईयर या पासआउट छात्र-छात्राओं के लिए है। इसमें आम लोगों से जुड़ी समस्याओं के समाधान को प्रोजेक्ट के माध्यम से ही इन छात्रों को बताना होगा।यह योजना 3 साल की है प्रथम साल में 500 लोगों को इससे जोड़कर प्रोत्साहन का लाभ दिया जाएगा विभाग ने यह योजना सामाजिक उत्थान के उद्देश्य शुरू किया है।

सूबे में हुई इसकी पहली शुरुआत यह योजना अभी कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु समेत अन्य प्रदेशों में चल रही है। सूबे में पहली बार यह शुरू किया गया है इससे छात्रों को रोजगार मिलने की पूरी संभावना बन गई है।