Cyclone Yaas ALERT in Bihar: मौसम विभाग ने जारी किया विशेष Bulletin, 30 मई तक बरतें सावधानी

Cyclone YAS Bihar

न्यूज डेस्क : प्रचंड चक्रवाती तूफान “यास” वर्तमान में पश्चिम मध्य और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है . यह धीरे धीरे लगभग 16 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफ़्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ रहा है। यह तूफान बुधवार 26 मई, 2021 तक और प्रचंड हो जाएगा। जिसके बाद ओडिशा एव पश्चिम बंगाल के बीच तट को अति प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की सम्भावना है.

यह अति प्रचंड चक्रवाती तूफान “यास तट को पर करने के बाद उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में उड़ीसा के आंतरिक क्षेत्र, झारखंड राज्य से गुजरता हुआ बिहार को प्रभावित करेगा। झारखंड पहुंचते पहुंचते अति भीषण चक्रवाती तूफान “यास’ अवदाब (Depression) में बदल जायगा तथा इससे संलग्न हवा की रफ़्तार कम हो कर 30 से 40 किलोमीटर / घंटा की हो जायगी। मौसम विभाग ने बताया कि 26 मई से राज्य के अधिकांश भागो मे इस चक्रवात का प्रभाव बादल से भरा आकाश, आकाशीय बिजली तेज हवा मध्यम से भारी वर्षा के रूप में दिखाई देगा तथा यह स्थिति अगले 30 मई तक बनी रहेगी।

चूंकि चक्रवात झारखंड तथा बिहार के आसपास से दक्षिण पूर्व से पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा होगा, इसलिए इसका प्रभाव बिहार राज्य के दक्षिणी हिस्से में अधिक होगा। इस मौसम प्रणाली के प्रभाव से 26-30 मई 2021 तक राज्य के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों भारी बारिश होगी। अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के नागरिकों से अनुरोध है कि वे 30 मई तक सावधानी बरतें ।

You cannot copy content of this page