बिहार में बाढ़: समस्तीपुर-दरभंगा से खुलने वाली कई ट्रेनें रद्द, कई के बदले रूट, जानें कौन कौन सी ट्रेनें प्रभावित

Railway Route Divert Bihar Flood

न्यूज डेस्क : बिहार में पिछले दिनों हुई मूसलाधार बारिश से विभिन्न नदियां लगातार खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। खासकर, उत्तरी बिहार के विभिन्न नदियां उफान पर है। जैसे – बूढ़ी गंडक, बागमती, सहित सभी नदियां उफान पर हैं। वही बूढ़ी गंडक नदी में लगातार जलस्तर बढ़ता जा रहा है। इससे बरौनी-समस्तीपुर-दरभंगा सहित विभिन्न रेल खंड प्रभावित हो रहा है।

बढ़ते जलस्तर को लेकर यात्रियों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन सभी लाइनों के विभिन्न ट्रेन परिचालन में बदलाव तो कई ट्रेनों को रद्द किया गया है। बता दे की समस्तीपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम सरस्वती चंद्र ने कहा समस्तीपुर मंडल के दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के मुक्तापुर-समस्तीपुर स्टेशन (डाउन लाइन) के मध्य रेल पुल सं. 01 पर बाढ़ के पानी के बढ़ते स्तर समस्तीपुर-मुक्तापुर के मध्य 15 जुलाई को कई गाड़ियों को रद्द व मार्ग परिवर्तन किया गया। साथ ही रेल प्रशासन द्वारा स्थिति पर गहन निगरानी रखी जा रही है। स्थिति अनुकूल होते ही ट्रेनों का परिचालन पूर्ववत् प्रारंभ हो जाएगा।

इन ट्रेनों को रद्द किया गया है:

संख्या 03227 सहरसा-बरौनी-राजेंद्रनगर टर्मिनल स्पेशल
गाड़ी संख्या 05553 भागलपुर-जयनगर स्पेशल
गाड़ी संख्या 05554 जयनगर-भागलपुर स्पेशल
गाड़ी संख्या 05284 जयनगर-मनिहारी स्पेशल
गाड़ी संख्या 05283 मनिहारी-जयनगर स्पेशल
गाड़ी संख्या 03225 जयनगर-राजेंद्रनगर टर्मिनल स्पेशल
गाड़ी संख्या 03226 राजेंद्रनगर टर्मिनल-जयनगर स्पेशल गाड़ी संख्या 05589 समस्तीपुर-दरभंगा स्पेशल
गाड़ी संख्या 05590 दरभंगा-समस्तीपुर स्पेशल
गाड़ी संख्या 03228 राजेंद्रनगर टर्मिनल-बरौनी-सहरसा स्पेशल

इन ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन किया गया:

15 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली 02569 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-छपरा के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी-सिकटा-नरकटियागंज होकर चलाई जाएगी। वही रक्सौल से खुलने वाली 02545 रक्सौल – लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर के बदले परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलाई जाएगी। और रक्सौल से खुलने वाली 03044 रक्सौल – हावड़ा स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर के बदले परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलाई जाएगी। दरभंगा से खुलने वाली 05211 दरभंगा-अमृृतसर स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी- रक्सौल-नरकटियागंज होकर चलाई जाएगी।

गंतव्य स्थान छोड़कर दूसरे स्टेशन से प्रस्थान करेगी: 15 जुलाई को जयनगर से खुलने वाली 03186 जयनगर-सियालदह स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले अब बरौनी से सियालदह के लिए प्रस्थान करेगी। वही 16 जुलाई को जयनगर से खुलने वाली 04649 जयनगर-अमृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी।15 जुलाई को जयनगर से खुलने वाली 01062 जयनगर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले मुजफ्फरपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए प्रस्थान करेगी।16 जुलाई को जयनगर से खुलने वाली 04651 जयनगर-अमृृतसर स्पेशल ट्रेन जयनगर के बदले मुजफ्फरपुर से अमृृतसर के लिए प्रस्थान करेगी। 16 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली 07008 दरभंगा -सिकन्दराबाद स्पेशल ट्रेन दरभंगा के बदले बरौनी से सिकन्दराबाद के लिए प्रस्थान करेगी।

You cannot copy content of this page