बिहार के कई SH अब NH में होंगे तब्दील, परिवहन मंत्रालय ने सड़कों की मांगी सूची .. जानिए-

Road Begusarai

डेस्क: बिहार परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने स्टेट नेशनल हाईवे को लेकर एक बहुत बड़ी पहल करने जा रही है, बता दें कि अब राज के कई स्टेट हाईवे को (State Highway) नए सिरे से नेशनल हाइवे (National Highway) में तब्दील किया जाएगा, आसान भाषा में तो अपग्रेड किया जाएगा

इस संबंध में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पथ निर्माण विभाग (Road Construction Department) से वैसी सड़कों की सूची मांगी है, जिन्हें वह एनएच (NH) में अपग्रेड कराए जाने को इच्छुक है। बताते चलें कि सूबे के ऐसी सड़के लगभग आधा दर्जन का चयन स्टेट हाइवे की उन सड़कों से किया जाना है जिन्हें पूर्व में एनएच (NH) में लिए जाने को ले सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी थी। केंद्र सरकार की गति-शक्ति योजना (Gati-Shakti Yojana) के तहत बड़ी संख्या में एनएच का निर्माण होना है, जिसके लिए पूर्व में एनएच में अपग्रेड किए जाने की सहमति वाली सड़कों की सूची तलाशी जा रही है।

Road Expansion Bihar

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग छह वर्ष पहले 50 से अधिक स्टेट हाइवे को एनएच (NH) में अपग्रेड किए जाने को सैद्धांतिक सहमति मिली थी। दो चरणों में स्टेट हाइवे को एनएच में शामिल किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली थी। इनमें कई ऐसे स्टेट हाइवे भी शामिल थे जो कई एनएच से बेहतर तरीके से मेंटेन थे। राज्य सरकार ने ऐसी सड़कों को एनएच में अपग्रेड किए जाने के लिए देने से मना कर दिया था। इसके बाद अन्य सड़कों का मामला भी बीच में अटक गया था। स्टेट हाइवे को एनएच में बनाए जाने को ले कुछ सड़कों का डीपीआर भी बना था पर मामला अटका हुआ था। बरहाल, हो की केंद्र सरकार की गति-शक्ति योजना के तहत बड़ी संख्या में एनएच का निर्माण किया जाना है।

इसी वजह से उन सड़कों की सूची तलाश की जा रही है, जिन्हें पूर्व में एनएच में अपग्रेड किए जाने को ले सैद्धांतिक सहमति मिली थी। इस श्रेणी के तहत लगभग 400 किमी सड़कों का निर्माण संभव है। संभव है कि एनएचएआई की जगह इन सड़कों का निर्माण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की देखरेख में कराया जाए।

You may have missed

You cannot copy content of this page