2 February 2023

गर्व! बिहार की बेटी Maithili Thakur को बनाया गया बिहार खादी हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर..

गर्व! बिहार की बेटी Maithili Thakur को बनाया गया बिहार खादी हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर.. 1

डेस्क : बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका मैथिली ठाकुर को उद्योग विभाग की तरफ से बिहार के खादी, हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने मशहूर लोक गायिका मैथिली ठाकुर को बिहार खादी हैंडलूम और हस्तशिल्प का ब्रांड एंबेसडर बनने पर बधाई भी दी है.

बिहार राज्य के खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के परिसर में आयोजित सादे समारोह में बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार और उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के निदेशक विवेक रंजन ने मैथिली ठाकुर को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने संबंधी एक प्रपत्र भी सौंपा.

इस अवसर पर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि खादी को युवाओं से जोड़ने के लिए बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा कई नई योजनाएं भी बनाई जा रही हैं.

सूबे के युवाओं को जागरूक करेंगी मैथिली ठाकुर

मैथिली ठाकुर को बिहार के खादी हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों का ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने से प्रदेश के युवाओं का रुझान बिहार के वस्त्रों और बिहार के हस्तशिल्प के संबंध में बढ़ेगा. इससे प्रदेश की संस्कृति का प्रचार-प्रसार तो होगा ही, साथ ही खादी हस्तशिल्प और हथकरघा के क्षेत्र में सक्रिय लाखों बुनकरों, कारीगरों और कातिनों को भी लाभ भी मिलेगा.

हथकरघा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक विवेक रंजन ने बताया कि हथकरघा और हस्तशिल्प के विकास में मार्केटिंग की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. मैथिली ठाकुर के ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने पर युवाओं का रुझान भी बिहार के उत्पादों के प्रति बढ़ेगा. ब्रांड एंबेसडर के रूप में मैथिली ठाकुर नियमित तौर पर खादी मॉल बिहार एंपोरियम हैंडलूम हाट तथा उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान का भ्रमण भी करेंगी