January 21, 2022

मुंगेर के गंगा घाट पर होगा शानदार रिवर फ्रंट का निर्माण, बदलेगी बिहार के 12 गंगा घाटों की सूरत, जानिए

Munger Ganga Ghat

डेस्क: योग नगरी मुंगेर के दिन अब बहुरने वाले हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि अब जल्द ही शहर की सूरत बदलने वाली है, यू कहे तो गंगा घाटों की तस्वीरें बदलने वाली है, क्योंकि मुंगेर का अधिकतर हिस्सा गंगा घाटों के बगल में बसा है। अब शहरवासी अगले आनेवाले कुछ दिनों में गंगा की स्वच्छ हवाओं के बीच सुबह-शाम सैर कर सकेंगे। क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे नमामी गंगे योजना के तहत शहरी क्षेत्र के 12 गंगा घाटों पर मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर रिवर फ्रंट का निमार्ण होने जा रहा है।

बता दें कि इस योजना के तहत गंगा घाटों के सौन्दर्यीकरण का काम शुरू हो चुका है, जिसमें शहर के चर्चित बबुआ घाट व दोमठा घाट पर सीढ़ी निर्माण के साथ ही एप्रोच पथ को दुरुस्त किया गया है। लेकिन तकनीकी कारणों से योजना को अभी विराम दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, फिर से इसके लिए प्रशासनिक कवायदें शुरू हो चुकी है। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने इस योजना को लेकर जिला प्रशासन की ओर से किए जा रहे कवायद की जानकारी जिलाधिकारी से ली और इस काम में गति लाने का निर्देश दिया था।

बरहाल, हो की राजधानी पटना के बाद मुंगेर में भी रिवर फ्रंट का निर्माण होगा। योजना के तहत शहर के 12 गंगा घाटों का चयन किया गया है। रिवर फ्रंट योजना के तहत गंगा घाट के करीब पैदल पथ व खूबसूरत पार्क बनाए जाएंगे। योजना के प्रथम फेज में शहर के गंगा घाटों को दूसरे-फेज से जोड़ा जाएगा। घाट किनारे ट्रैक का विस्तार होगा। इसमें शहर के अलावा गांव के घाटों को भी जोड़ा जाएगा।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल